तीसरे नवरात्र तक लगभग एक लाखर् श्रद्धालुओं ने नवाया मां के चरणों में शीश

-दीपक बजाज की हिमाचल से विशेष रिपोर्ट-
मंगलवार को तीसरे नवरात्र पर मां चिंतपूर्णी जी का दरबार जयकारों से गूंजता रहा। रविवार से शुरु हुए मां चिंतपूर्णी जी के मंगलवार तीसरे नवरात्र तक लगभग एक लाख के करीब श्रद्धालुओं ने मां चरणों में अपना शीष निभा मां का आशीर्वाद प्राप्त किया। मंगलवार का दिन और तीसरा नवरात्र होने के कारण श्रद्धालुओं की खासी चहल-पहल मंदिर परिसर में देखने को मिली। मंदिर न्यास की ओर से मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया  है। श्रद्धालु हाथों में ध्वज लिए मां के दर्शनों के लिए निंरतर कतारबद्ध आते देखे जा रहे हैं। राजस्थान, कुरुक्षेत्र, दिल्ली व अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालु नवरात्र के पहले दिनों में ही माता के दर्शन करते हुए देखे गए। इस संबंध में कुछ श्रद्धालुओं ने बताया कि पावन अष्टमी के उपलक्ष्य में माता के दरबार में श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में हो जाती है, जिस कारण अधिक भीड़ होने के कारण वे पहले दिनों में ही माता के दर्शन करते हैं। देव भूमि हिमाचल में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत कदम-दर-कदम लगे लंगर करते हैं। मंदिर न्यास की ओर से केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए भेजा जाता है, जिनके पास दर्शन पर्ची होती है। घरों से मां चिंतपूर्णी जी के दर्शन के लिए निकले श्रद्धालु जैसे ही होशियारपुर मार्ग पर पहुंच हिमाचल सीमा में प्रवेश करते हैं तो एक-दूसरे को जय माता दी बोलकर एक परिवार के रुप में नजर आते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं में विशेषकर महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सादे कपड़े में पुलिस बल भी चौकन्ने से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। 
इस बार रास्ते को वन-वे करने कारण किसी भी श्रद्धालु को ट्रैफिक व्यवस्था से नहीं जूझना पड़ रहा। लोग बड़े ही आराम से माता के दरबार तक पहुंच रहे हैं। 
प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह मैडीकल कैंप लगाए गए हैं। पेयजल व्यवस्था और स्ट्रीट लाईट तथा विश्राम स्थलों की भी व्यवस्था प्रशासन की ओर से दुरुस्त रखी गई है। 
सफाई व्यवस्था के मद्देनजर भी मंदिर परिसर के आसपास सफाई सेवकों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है। इस संबंधी टैंपल इंचार्ज अवनीश कुमार ने कहा कि मेले के उपलक्ष्य में प्रशासनिक प्रबंध पूरे चकाचौंध रखे गए हैं ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्हाेंने बताया कि अगर किसी श्रद्धालु को कोई समस्या आती है तो वह तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों या मौके पर उपस्थित पुलिस कर्मचारियों से संपर्क करें। उन्होंने श्रद्धालुओं को अपील करते हुए कहा कि वह मेले की व्यवस्था को बनाए रखे।