करवा चौथ पर ऐसे कायम रखें सौन्दर्य  

हालांकि आजकल महिलाओं में सजने संवरने में ब्यूटी पार्लर और मॉल का प्रचलन शुरू हो गया है, लेकिन अगर आप सचमुच सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो इस त्यौहार की तैयारियां सप्ताह भर पहले कर लें तथा ब्यूटी पार्लर के महंगे सौंदर्य की बजाये घरेलू हर्बल प्रसाधनों के उपयोग में आप हुसन की मल्लिका बन सकती हैं तथा आप दमकी-दमकी नज़र आएंगी चाहे मौसम का मिज़ाज़ कुछ भी हो।
इस बार कोरोना के डर का साया आपके उत्साह पर भी पड़ सकता है इसीलिए सभी तैयारियां समय से पहले ही पूरी कर लें। वैक्ंिसग, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पेडीक्योर और फेशियल आदि मेहंदी लगाने से पहले ही कर लें ताकि बाज़ार में उत्सव की भीड़ से बच सकें तथा सामाजिक दूरी आदि के सरकारी नियमों का पूरी तरह से पालन कर सकें। करवा चौथ में हाथों-पांवों पर मेहंदी लगाने की सदियों पुरानी समृद्ध परम्परा है। आपको मेहंदी त्यौहार से एक दो दिन पहले लगानी चाहिए ताकि व्रत के दिन मेहंदी सुख कर डार्क  रंग की हो जाये। मेहंदी लगाने के बाद इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। आपके हाथ में मेहंदी जितनी देर ज्यादा लगी रहेगी, उतना ही वह सुर्ख रंग ग्रहण करेगी। सूख जाने पर मेहंदी को रगड़ कर हटाएं तथा हाथों को पानी से न धोएं। मेहंदी लगाने के बाद हाथों को पानी से बचा कर रखें अन्यथा मेहंदी का रंग फीका पड़ सकता है। जब महिलाएं मेहंदी लगे हाथों से भी धार्मिक संस्कार करती हैं तो शुभ माना जाता है।
हालांकि महिलाएं इस त्यौहार की खरीदारी काफी पहले से ही कर देती हैं, लेकिन फिर भी ज़रूरी सौंदर्य प्रसाधन छूट ही जाते हैं। इसलिए त्यौहार की तैयारियों में व्यस्तता के बीच आप लिप कलर, आई मेक अप, नेल कलर आदि ज़रूरी सौन्दर्य प्रसाधन समय रहते ही ले लें। यदि आप बालों में मेहंदी/रंग लगाती हैं तो भी हेयर कलर, हेयल स्टाइल, हेयर कट, नेल आर्ट आदि कास्मेटिक ट्रीटमेंट दो तीन दिन पहले ही करवा लें ताकि गलती आदि को समय रहते ठीक किया जा सके। इस दिन लाल रंग की कांच की चूड़ियां आपके सौन्दर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करेंगी।
इस त्यौहार में हम ज्यादातर अपने चेहरे पर फोक्स करते हैं लेकिन अगर आप वास्तव में दमकती त्वचा पाना चाहती हैं तो आपको अपने चेहरे तथा शरीर दोनों की सुन्दरता पर फोकस करना पड़ेगा। चेहरे की बजाय पूरे शरीर की त्वचा की उचित देखभाल आपके सौन्दर्य को प्राकृतिक निखार देगी।
करवा चौथ में अपने शरीर की नमी बनाये रखने के लिए आप पहले से ही रोज़ाना नियमित रूप से 8-10 गिलास पानी पिएं। अपनी दिनचर्या में जूस, नीम्बू पानी, नारियल पानी, सूप तथा मौसमी फलों आदि को ज़रूर शामिल करें। यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पूरी तरह से माइस्चरीज़ड रहे। मेकअप से पहले अपनी त्वचा पर उपयुक्त माइस्चराइज़र लगाना न भूलें। आजकल पूरे देश में प्रदूषण ़खतरनाक स्तर को पार कर रहा है तो ऐसे में जहां आप कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस मास्क का उपयोग करें तो दूसरी और अपनी त्वचा/शरीर की सुन्दता को हानिकारक धूल, मिट्टी और प्रदूषण की मार से बचाने के लिए घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे तथा खुले भागों को स्कार्फ/कपड़े से ढग लें ताकि आपकी त्वचा को शील्ड मिल सके।
करवा चौथ से तीन दिन पहले हाथों तथा पांवों की सुंदरता पर फोक्स करने के बाद मेहंदी लगाएं। मेहंदी लगाने के दो घंटे बाद नींबू और चीनी के मिश्रण से इसे हटा दें। शहद और दूध का फेस मास्क आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हुए भी आपकी त्वचा को मुलायम, आकर्षक बना देते हैं। आप दूध में शहद मिलाकर बने फेस मास्क को त्वचा पर दस मिनट तक लगाने के बाद ताज़े पानी से धो डालिये। 
अगर आप फाउंडेशन का प्रयोग करना चाहती हैं तो केवल जल आधारित फाऊंडेशन का ही प्रयोग करें तथा हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंदें पानी प्रयोग में ला सकती हैं। फाऊंडेशन जितना भी सम्भव है आपकी त्वचा के रंग से मेल-जोल खाती होनी चाहिए तथा उसके बाद पाऊडर का उपयोग करें। चेहरे पर प्रकृति आभा के लिए अच्छी तरह ब्लैड करके गालों को ब्लशर से चमकाएं।
आंखों की सुन्दरता के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाएं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडों का प्रयोग करें तथा इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी तथा मेकअप में भारीपन की दिखावट भी नहीं होगी।
सबसे बाद में लगाई जाने वाली लिपस्टिक से पता चलता है कि आपका मेकअप सही हुआ है या नहीं। लिपस्टिक की गलत शेड आपके पूरे लुक को खराब कर सकती है। हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही लिपस्टिक की शेड का चयन करें और यदि आपने आई मेकअप डार्क किया है तो हलके रंग की लिपस्टिक का चयन करें।
अपने सौन्दर्य में इत्र लगाना कभी न भूलें क्योंकि यह सोने पर सुहागे का काम करता है उचित जीवनशैली अपनाने से चेहरे पर चमक तथा उत्साह की झलक मिलती है।
करवा चौथ के दिन नई दुल्हनें तथा युवा महिलाएं दुल्हनों जैसी पौशाक पहनना पसंद करती हैं जिससे उन्हें दुल्हन जैसा अहसास प्रदान होने का पुन: अवसर मिलता है। आज के दौर में पारम्परिक लाल रंग के साथ-साथ गहरा गुलाबी रंग, हल्का गुलाबी रंग, हल्का नीला रंग, फिरोजी नीला रंग, हल्का बैंगनी रंग, स्ट्राबेरी, कांस्य, जामुनी रंग भी काफी आकर्षक तथा लोकप्रिय माने जाते हैं।