एयर वोरटेक्स कैनन कैसे बनाएं ?

बच्चो! क्या आपने यह पहेली सुनी है? मैं हर जगह हूं, लेकिन तुम मुझे देख नहीं सकते, बताओ तो मैं क्या हूं? इसका उत्तर है- हवा। जी हां, हवा हमारे इर्द-गिर, हर तरफ है, लेकिन हम उसे कभी देख नहीं सकते। फिर भी जब हवा तेज़ हो तो हम उसके प्रभाव को देख सकते हैं। हवा के बारे में हम सामान्य फिजिक्स से अधिक समझ सकते हैं। आमतौर से एयर वोरटेक्स (वायु भंवर) को हम देख नहीं सकते जब तक कि हवा में धुआं जैसी कोई चीज़ न हो। लेकिन आप इसे एयर वोरटेक्स कैनन बनाकर अच्छी तरह से समझ सकते हैं, जोकि डोनट आकार के एयर वोरटेक्स रिलीज़ करती है जैसे धुएं के रिंग होते हैं, लेकिन बड़े, मज़बूत व न दिखायी देने वाले। वोरटेक्स थोड़ी दूर पर रखी मोमबत्ती को बुझा सकते हैं या बाल व क़ागज़ को उड़ा सकते हैं।
क्या एयर कैनन बनाने के लिए कप का प्रयोग किया जा सकता है? क्या इसकी जगह बोतल का इस्तेमाल किया जा सकता है? बोतल परफेक्ट रहेगी, उसका टेपर सिरा होता है। यह एक बहुत शानदार व सादी साइंस एक्टिविटी है। अगर आप बोतल को पेंट करेंगे व सजायेंगे तो एयर वोरटेक्स कैनन बनाने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। इस प्रयोग को करने के लिए प्लास्टिक की बोतल व गुब्बारे की ज़रुरत है, जबकि पेंट या स्टीकर वैकल्पिक हैं। एयर वोरटेक्स कैनन बनाने के पहले चरण में बोतल व गुब्बारे के सिरों को कैंची से काट देना है। दूसरे चरण में अगर आप चाहें तो बोतल को सजा सकते हैं, जोकि वैकल्पिक है। यह स्टेप अगले स्टेप से पहले या बाद में किया जा सकता है, जोकि आपकी चाहत पर निर्भर करता है। 
तीसरे चरण में आपको गुब्बारा बोतल के उस पिछले सिरे पर स्ट्रेच करना है जिसे आपने काटा था। लीजिये आपका सुपर सिंपल शानदार एयर वोरटेक्स कैनन हवा को ब्लास्ट करने के लिए तैयार हो गया। चलिए मैं अब आपको बताता हूं कि एयर वोरटेक्स कैनन को इस्तेमाल कैसे करना है? हवा को बोतल में वापस सक (खींचने) के लिए आप गुब्बारे को खींचें, लेकिन इस सावधानी के साथ कि वह बोतल से अलग न हो। फिर जब आप गुब्बारे को जैसे ही छोड़ेंगे तो हवा बोतल से शूट करते हुए बाहर निकलेगी। हवा के बल से आप कई चीज़ों को उड़ा सकते हैं, पेपर टारगेट, पेपर कप आदि। आप जलती हुई मोमबत्ती को भी बुझा सकते हैं। है न यह प्रयोग शानदार?
अब सवाल यह है कि एयर वोरटेक्स कैनन काम कैसे करता है? इसे बनाना बहुत आसान है, लेकिन इसमें ़गज़ब की साइंस शामिल है, जिसे आपको जानना चाहिए। मैं पहले बता चुका हूं कि हम हवा को नहीं देख सकते, लेकिन उसके प्रभाव को हिलते हुए पेड़ों में देख सकते हैं। हवा मॉलिक्यूल्स (ऑक्सीजन, नाइट्रोजन व कार्बन डाइऑक्साइड) से बनी होती है, जिन्हें हम देख नहीं सकते मगर महसूस कर सकते हैं। हवा दबाव की वजह से मूव करती है, जोकि तापमान में बदलाव की वजह से होता है और यह हाई से लो प्रेशर की तरफ मूव करती है। एयर वोरटेक्स कैनन से जब हवा तेज़ी से निकलती है तो इससे स्पिनिंग वोरटेक्स बनता है, जो पेपर कप को उड़ा देता है। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर