नारियल तेल के हैं कई सौंदर्य लाभ

आज के युग में हर व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता है और इस चाहत को पूरा करने के लिए बहुत सारा पैसा/धन सौंदर्य प्रसाधन खरीदने में खर्च करता है। इन चीजों में बहुत सारे केमिकल्स पाए जाते हैं, जोकि त्वचा से प्राकृतिक तेल को निकाल देते हैं, जिससे बहुत सारी त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं लेकिन हम घर में ही प्राकृतिक पदार्थों से जोकि अक्सर हमारी रसोई में पाए जाते हैं, उनसे अपनी सुन्दरता को बढ़ा सकते हैं और त्वचा और बालों संबंधित बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इनमें से ही एक नारियल तेल जिसको जातुई तेल भी कहा जाता है, के बहुत सारे फायदे हैं, क्योंकि इसमें बहुत सारे सौन्दर्य  को बढ़ाने के गुण हैं जैसे कि इसमें एंटी वैक्टीरियल, एंटी फंगल और त्वचा को तरल करने के गुण होते हैं।
त्वचा के लिए वरदान
नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल पदार्थ पाए जाते हैं। इसमें विटमामिन ई भी पाया जाता है, जोकि त्वचा को कोमल रखता है। यह त्वचा के लचकीलेपन को बनाए रखता है और इसे लगाने के बाद त्वचा में 24 घंटे तक बनी रहती हैं और इसके साथ इसमें एंटी एंजिंग गुण होते हैं, जिससे कि झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती।
काले धब्बे और चोट के लिए
इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरिया गुण काले धब्बे से भी बचाते हैं। काले धब्बे को ठीक करने के लिए नारियल के तेल में बैकिंग सोडा डाल कर चेहरे पर लगाएं। इसमें एंटी फंगल होने की वजह से यह काले धब्बे पैदा करने वाले बैक्टीरियल को बढ़ने से रोकता है। इसमें पाए जाने वाले एडिस इन्फेक्शन को बढ़ने से भी रोकते हैं, इसलिए यह जख्मों को भरने में भी मदद करता है।
मेकअप को साफ करने के लिए
नारियल का तेल एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है। चेहरे के मेकअप के साथ-साथ यह आंखों के मेकअप को भी बहुत अच्छे से साफ करता है। आंखों का मेकअप बढ़ाने के लिए एक रूई पर तेल लगाएं और इसे पलकों पर लगाएं और फिर इसे पोंछ दें। इससे आंखों का मेकअप बहुत अच्छे से साफ होता है।
बालों को मजबूत करने के लिए
नारियल का तेल न केवल चेहरे के लिए बल्कि बालों के लिए भी वरदान है। यह बालों के रूखेपन को दूर करता है और रूसी को ठीक करने में भी मदद करता है। रात को सोने से पहले तेल को हल्का से गर्म करें। बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें और सुबह शैम्पू करें।
चेहरे के लिए अच्छा स्क्रबर
शरीर के लिए एक बहुत ही अच्छा स्क्रबर है। यह अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से जाना जाता है, जिससे कि यह त्वचा को बहुत सी समस्याओं जैसे कि एग्ज़ीमा, सोरियासिस आदि को भी ठीक करने में मदद करता है और इसके साथ ही यह त्वचा के प्राकृतिक पीएच लेवल को बनाए रखता है। यदि हम इसमें चीनी या नमक डाल कर मिक्स करें और इसे कुछ मिनट तक यदि हम चेहरे और शरीर पर हल्का स्क्रब करें तो यह डेड सेल हटाने में मदद करता है।
दांतों को सफेद करने के लिए
यदि हम नारियल तेल में बेकिंग सोडा और कुछ बूंदें अरण्डी तेल में डालकर पेस्ट बनाकर स्टोर कर लें औरस इसे रोज़ाना दांतों पर इस्तेमाल करें तो दांतों से पीलापन दूर हो जाता है और दांत सफेद हो जाते हैं।