पीएनबी सहित इन तीन सरकारी बैंकों का जल्द बदलेगा नाम, खाताधारकों पर पड़ेगा ये असर

नई दिल्ली, 11 फरवरी (एजेंसी): 1 अप्रैल यानि आगामी वित्तीय वर्ष से देश के तीन बड़े बैंकों का विलय हो रहा है।  साथ ही इन तीनों बैंकों के नाम भी बदल जाएंगे। सरकार ने फैसला किया है कि पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ  कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को मिलाकर एक नया बैंक शुरू किया जाएगा। इसी के साथ इन तीनों बैंकों में काम करने का तरीका बदल जाएगा। इन तीन सरकारी बैंकों के खाताधारकों के मन में विलय के बाद होने वाले बदलावों को लेकर भी कई विचार पनप रहे हैं।
देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक कहलाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ  कॉमर्स के विलय के बाद ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा। इस बैंक का कुल व्यापार और आकार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा। आकार और मूल्य के हिसाब से स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया अपने मौजूदा नंबर 1 रैंक पर कायम रहेगा।
पिछले साल ही केन्द्र सरकार ने विलय का लिया था फैसला
मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है विलय के बाद बैंक का नया नाम होगा। साथ ही बैंक एक नया लोगो भी जारी करेगा। मर्जर की पूरी प्रक्रिया के लिए तीनों बैंकों की तरफ  से 34 कमिटी गठित की गई थी। इन कमिटी ने अपनी-अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंप दी हैं। मर्जर अंतिम चरण में है। पीएनबी ने अर्नेंस एंड यंग को इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया है, जो मर्जर प्रक्रिया पर नज़र रख रहा है।