24 घंटे में 14 राज्यों में केस नहीं

नई दिल्ली 14 मई (एजैंसी) : देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3722 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 80 हज़ार के करीब पहुंच गई है। इसी अवधि में 134 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 2549 पर पहुंच गया और 1849 लोगों के संक्रमण मुक्त होने से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 26,235 हो गई। संक्रमितों की संख्या 80 हजार के करीब होने के बाद भारत 50 हजार से अधिक संक्रमण के आंकड़ों वाले देशों की सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गया है। देश में कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है और यहां की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। महाराष्ट्र में 25922 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं तथा 975 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं राज्य में 5547 लोग इसके संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की भी स्थिति इस जानलेवा विषाणु के कारण चिंताजनक बनी हुई है। यहां आज 472 से ज्यादा नए मामले आने के साथ संक्रमितों की संख्या 8500 से पार हो गई है तथा 20 मरीजों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा 115 पर पहुंच गया है और 2858 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।
सिक्किम है भारत का एकमात्र कोरोना वायरस-मुक्त राज्य : गंगटोक
भारत सहित दुनिया भर में इन दिनों कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है और अब तक लाखों लोगों की जान ले चुका है, लेकिन राहत की बात यह है कि हमारा एक राज्य सिक्किम अभी भी कोरोना वायरस से अछूता है। छोटे से इस सीमावर्ती राज्य में कोविड-19 का एक भी मामला नहीं है, जो इस राज्य के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है। अधिकारियों ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि का श्रेय 5 मार्च के बाद से उठाए गए सक्रिय कदमों को दिया है, जिसमें पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना और लोकप्रिय नाथू-ला यात्रा के लिए परमिट के साथ ही विदेशी यात्रियों के लिए इनर-लाइन परमिट को निलंबित करना शामिल है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाली सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की सरकार ने नाथू-ला अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास चीन-भारत व्यापार पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी। 
पिछले तीन दिन में कोरोना के मामले दोगुने होने के समय में सुधार, 13.9 दिन हुआ : हर्षवर्धन
 केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर पिछले 3 दिन में सुधरकर 13.9 दिन हो गई है। यहां राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र (एनसीडीसी) के दौरे के बाद मंत्री ने कहा कि 14 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इन राज्यों में गुजरात, तेलगाना, झारखंड, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दादर और नागर हवेली, गोवा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम तथा पुडुचेरी हैं। दमन और दीव, सिक्किम, नगालैंड तथा लक्षद्वीप से भी अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में हर्षवर्धन के हवाले से कहा गया, ‘यह खुशी की बात है कि पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की दोगुने होने की दर सुधरकर 13.9 दिन हो गई है जो पिछले 14 दिन में 11.1 थी।’ उन्होंने इस मौके पर कोबास 6800 जांच मशीन देश को समर्पित की। वहीं विभिन्न राज्यों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 81,634 संक्रमित पाए गए हैं व 27,537 मरीज ठीक भी हो चुके हैं और 2572 की मौत हो गई है।