स्वास्थ्य ़खबरनामा सेहतयाब करती है शिमला मिर्च

‘एक सेब रोज खाओ’, डॉक्टर को दूर भगाओ’, यह तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या कभी आपने लाल शिमला मिर्च के बारे में ऐसा सुना है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार इसमें विटामिन सी,ए,ई इत्यादि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, प्रोटीन तथा कार्बोहाइड्रेट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
इसमें स्थित विटामिन तथा खनिज पदार्थों का यह संगम घरेलू दवा के रूप में कार्य करता है। यह ब्लड प्रेशर को संतुलित रखती है, कोलेस्ट्रोल घटाती है, इसलिए यह हृदय रोगियों के लिए अति लाभदायक है। यह श्लेष्मा को पतला करती है और अंगों में रूधिर के जमाव को साफ करने में सहायक है, इस तरह यह ब्रोंकाइटिस में काफी उपयोगी मानी जाती है।
अधिक बार ब्रश करना दांतों हेतु खतरनाक
दंत विशेषज्ञों का मानना है कि यदि दांतों को दो बार से ज्यादा ब्रश किया जाए तो यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे दांतों संबंधी कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे-केविटी आदि। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, दांतों की जड़ें कमजोर होती जाती हैं और आगे चलकर दांत उखड़ जाते हैं। इसका एक कारण ब्रश ज्यादा समय तक करना भी है। कुछ लोग काफी देर तक दांतों पर ब्रश करते रहते हैं। इसके पीछे उनका विचार होता है कि दांत अच्छी तरह साफ हो जाएंगे परंतु उनका यह विचार बिल्कुल गलत साबित होता है। दांत साफ होने की बजाय कमजोर पड़ जाते हैं क्योंकि टूथपेस्ट में जो केमिकल होते हैं, वे दांतों के संवदेनशील हिस्सों में पहुंचकर उसके तापमान पर प्रभाव डालते हैं जिससे दांतों का अंदरूनी भाग कमजोर पड़ने लगता है।