करवा चौथ पर हर्बल प्रसाधनों से दें चेहरे को निखार  

आजकल महिलाओं में  सजने संवरने में ब्यूटी पार्लर और मॉल का प्रचलन शुरू हो गया है लेकिन अगर आप सचमुच सबसे अलग दिखना चाहती हैं  तो इस त्यौहार की तैयारियां हफ्ते भर पहले कर लें तथा ब्यूटी पार्लर के  महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों की बजाय घरेलू  हर्बल प्रसाधनों  के उपयोग से आप हुसन  की मलिका बन सकती हैं तथा आप  दमकी- दमकी नज़र आएंगी।   हालांकि महिलाएं इस त्यौहार की खरीद दारी काफी पहले से ही कर देती हैं लेकिन फिर भी जरूरी सौंदर्य प्रसाधन छूट ही जाते है। इस दिन लाल रंग की कांच की चूड़ियां आप के सौन्दर्य  को निखारने में अहम भूमिका अदा करेंगी।
  इस त्यौहार में हम ज्यादातर अपने चेहरे पर ज्यादा फोकस करते हैं  लेकिन अगर आप वास्तव में  दमकती त्वचा पानी चाहती हैं  तो आपको अपने चेहरे तथा शरीर दोनों  की सुन्दरता पर फोकस करना पड़ेगा।  चेहरे की बजाय पूरे शरीर की त्वचा की उचित देखभाल आप के सौन्दर्य को प्रकृतिक निखार देगी।   
इस पावन त्यौहार में ज्यादातर अपने पुराने सौन्दर्य प्रसाधनों, ट्रीटमेंट  पर भरोसा रखें तथा कोई नया सौन्दर्य प्रसाधन टेस्ट करने से परहेज करें क्योंकि अगर नया सौन्दर्य प्रसाधन आपकी त्वचा या व्यक्तित्व पर खरा नहीं उतरा तो आप का मूड खराब हो जायेगा।
  इस दिन अपनी खूबसूरती को निखारने में ब्यूटी सैलून्स की बजाय अपने पर ज्यादा भरोसा रखें। अपनी त्वचा को नियमित रूप से एलो वेरा, ग्रीन टी, शहद का पोषण दें। आप नहाती बार दूध का इस्तेमाल सौंदर्य के लिए करें तो बेहतर होगा।   
 करवा चौथ  में अपने शरीर की नमी बनाये रखने के लिए आप पहले से ही रोजाना नियमित रूप से आठ दस गिलास पानी पिएं। अपनी दिनचर्या में जूस, निम्बू पानी, नारियल पानी, सूप  तथा मौसमी फलों  आदि को जरूर शामिल करें। यह सुनिश्चित करें की आपकी त्वचा पूरी तरह से माइश्चराइजर रहे  मेक अप से पहले अपनी त्वचा पर उपयुक्त माइश्चराइजर लगाना ना भूलें। 
शहद और दूध का फेस मास्क आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हुए भी आपकी  त्वचा  को मुलायम, आकर्षक बना देते हैं। आप  दूध  में शहद मिलाकर बने फेस मास्क को त्वचा पर दस मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालिये। आप अपनी त्वचा को साफ  करके उस पर सनस्क्रीन तथा माइस्चराइजर का प्रयोग कीजिए तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रीजन्ट लोशन का प्रयोग करने के बाद पाऊडर लगाऐ। तैलीय त्वचा के लिए ज्यादा पाऊडर का प्रयोग मत करें तथा चेहरे के तैलीय भागों पर ही ध्यान दे। पूरे चेहरे तथा गर्दन पर हल्की गीली स्पंज से पाऊडर का प्रयोग करें। इससे चेहरे का सौंदर्य लम्बे समय तक बना रहता है। दो चम्मच गेहूं चोकर एएक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद और गुलाब जल का पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर लगा कर 20  मिनट बाद धोने से चेहरे की सुन्दरता  निखर जाती है  तथा चेहरा खिला खिला रहता है।  
 अगर आप फाउंडेशन का प्रयोग करना चाहती है तो केवल जल आधरित फाउंडेशन का ही प्रयोग करें तथा हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी प्रयोग में ला सकती है। फाउंडेंशन जितना भी सम्भव है आपकी त्वचा के रंग से मेल जोल खाती होनी चाहिए तथा उसके बाद पाऊडर का उपयोग करें। 
आंखों की सुन्दरता के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाऐं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडों का प्रयोग करें तथा इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी तथा मेकअप में भारीपन की दिखावट भी नहीं होगी लिपस्टिक की सुन्दरता के लिए घने गहरे रंगों का उपयोग न करें क्योंकि चमकीली लाईट में यह ज्यादा गहरे दिखाई देते हैं जिससे आपकी आभा पर विपरित असर दिखाई देता है।  नारंगी रंग या नारंगी शेड का प्रयोग फैशन का नया प्रचलन है। 
करवाचैथ में विवाह की तरह विभिन्न आर्कषक पौशाकें पहनी जा सकती है। इस त्यौहार में जरदोजी, जाली क्रेप तथा पतली रेशमी कपड़े वाली पौशाकों को उपयोग में लाया जा सकता है। इस त्यौहार में हीरे सहित सफेद या रंगीन रत्नों से जड़ित आभूषण प्रयोग में लाए जाते हैं। परम्परा पौशाक में आभूषण भी परम्परागत आकर्षक दिखाई देने चाहिए।