ऐसे रखें गर्मियों में खुद को खूबसूरत

हिंदुस्तान में गर्मियों का मतलब है आग बरसना। इसलिए बड़ा सिंपल सा फार्मूला है कि गर्मी में खासकर अगर आप उत्तर भारत से हों तो ऐसा पहनें जो बहुत हल्का हो, जिसमें हवा आर-पार आती-जाती हो, जो बड़े चटख रंग का न हो जिससे कि गर्मी भड़कीली लगे और सूती हो जिससे कि कूल कूल एहसास दे। आइये इसी बुनियादी समझ के चलते आपको कुछ टिप्स देते हैं कि इन दिनों क्या पहनें?
यदि हाइट में छोटी हों
यदि आपकी हाइट छोटी है, तो आप पर स्ट्राइप्स वाली ड्रेस फबेगी। ड्रेस का रंग हलका हो। हलका गुलाबी और हलका पीला रंग आप पर खिलेगा। यदि आप मोटी हैं, तो टाइट फिटिंग वाले सूट पहनें। घर से बाहर निकलते समय अपने पास एक स्कार्फ  जरूर रखें। जरूरत पड़ने पर सिर पर बांध सकती हैं। बाल बिखरेंगे नहीं।
कैसे डिसाइड करें कि क्या पहनें
सबसे पहले तो आप एक कलेक्षन रखना शुरू करें। कहीं भी कोई अच्छी, कलरफुल ड्रेस की तस्वीर देखें, तो उसे काटकर अपनी स्क्त्रैपबुक में चिपका लें। फैशन के हर कॉलम को ध्यान से पढ़ें। अपनी पसंद की चीज उसमें से लेकर नत्थी करें। याद रखें किसी एक लेख या किसी एक वीडियो में आपको पूरी जानकारी नहीं मिल सकती, ड्रेसअप होने के कई आयाम है। 
स्किन को गर्मियों में कैसे रखें साफ, मुलायम त्वचा को इन दिनों बेहतर रखने के लिए साबुन से बचें। साबुन की जगह क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग करें। सभी आयु वगर्ाें के लिए लिप बाल्म जरूरी है। तैलीय मिश्रणों से बचें और गुलाब जल का प्रयोग करें। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए खूब सारा पानी पीयें। गर्मियों में कम मेकअप भी बहुत ज्यादा होता है। 
वैसे तो गर्मियों में मेकअप करने से परहेज बरतें। लेकिन अगर आप फिर भी मेकअप करना चाहती हैं तो अगर आपकी त्वचा सूखी है तो उन क्रीमों को प्रयोग करें जो शबनमी अहसास देती हैं। इनसे त्वचा हाइड्रेट हो जाती है और उस पर चमक आ जाती है। काले की जगह किलपर मसकारे का प्रयोग करें। गालों और होठों के लिए पेल लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। पेपरमेंट फुट क्रीम भी कमाल ढाती है। मेकअप के साथ कभी न सोयें। बिना कारण धूप में न निकलें या बचाव के लिए पूरे कपड़े पहलें क्याेंकि सूरज की किरण त्वचा को सुखा देती है।
कुल मिलाकर तथ्य यह है कि अगर गर्मियों में आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखना चाहती हैं तो क्लीनिजिंग, टोनिंग और मोस्चराइजिंग पर विषेष ध्यान दें। एक तरह से यह गर्मियों के लिए सुनहरी नियम हैं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर