स्वस्थ मस्तिष्क के लिए ज़रूरी हैं पोषक तत्त्व

याददाश्त और बौद्धिक क्षमता तेज करने के लिए अच्छी डाइट व एक्सरसाइज के महत्त्व को नकारा नहीं जा सकता। मस्तिष्क को अपने कार्य-कलाप के लिए आक्सीजन और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है और जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो मस्तिष्क को आक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है। यही नहीं, एक्सरसाइज के दौरान कई प्रकार के कैमिकल भी उत्पन्न होते हैं जो मस्तिष्क के सोचने की क्षमता को बढ़ाते हैं, इसलिए एक्सरसाइज अवश्य करें। दिमाग को तेज करने के लिए कुछ पोषक तत्वों का आपकी डाइट में होना बहुत आवश्यक है। आइए जानें कि क्या खाएं जिससे हमारा मस्तिष्क तेज बने:-

फलियां
ं बीन्स, मोठ, लोबिया, राजमां आदि प्रोटीन, विटामिन व मिनरल के अच्छे स्रोत हैं और ये मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर रसायन के निर्माण में भी सहायक भूमिका निभाते हैं। यही नहीं, दिमाग की कोशिकाओं को ऊर्जा पहुंचाने  का कार्य भी करते हैं इसलिए इन्हें अपने भोजन में शामिल करें।
 बादाम व अन्य गिरीदार फल 
 पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे मूड को भी प्रभावित करते हैं। ये पोषक तत्व हैं जिंक, मैग्नीशियम व सेलेनियम। हमारे मस्तिष्क के लिए भी ये पोषक तत्व आवश्यक हैं। इसलिए अपने आहार में इन पोषक तत्वों के उत्तम स्रोतों बादाम, नट्स या गिरीदार फलों को शामिल करिए। बादाम को तो बहुत पुराने समय से मस्तिष्क के लिए अच्छा माना जाता है।
 मछली व अंडा
 मछली को भी प्रारंभ से ही दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए इससे मस्तिष्क तेज करने वाली कई दवाइयां तक बनाई जाती हैं। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क सेल्स को स्वस्थ रखता है। मछली न केवल दिमाग के लिए बल्कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी जाती है। टूना, सालमन, मैकरल, सार्डिन आदि मछलियों का सेवन करें। अंडे में विटामिन-बी, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक पाया जाता है जो मस्तिष्क क्षमता को बढ़ाता है।
 एंटीआक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें 
 फ्री रेडिकल्स मस्तिष्क सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और इस नुकसान को कम करने में एंटीआक्सीडेंट महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए एंटीआक्सीडेंट युक्त फलों व सब्जियों जैसे चेरी, अंगूर, सेब, किशमिश, पालक आदि का सेवन करें।
 जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें 
 मस्तिष्क के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट तो अच्छी है पर सरल कार्बोहाइड्रेट नहीं। जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता। रक्त शर्करा का अधिक स्तर हमारे मस्तिष्क के कार्यकलाप पर बुरा प्रभाव डालता है, इसलिए कोशिश यही करें कि आप जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें। (स्वास्थ्य दर्पण)