ऐसे कम करें आंखों की सूजन भरपूर  

नींद न लेना, थकान, तनाव इन तमाम वजहों से कई बार आंखों में पफीनेस यानी हल्की सूजन आ जाती है। आंखों के नीचे की सूजन (आईबैग) के कारण आंखें फूली हुई नजर आती हैं। नींद पूरी न होना इसकी सबसे बड़ी वजह है। इसलिए सोने की समय सीमा बढ़ा लेनी चाहिए। यदि सोने से पहले आपको थकान महसूस होती है तो ऐसे में नींद में भी सोचने की प्रक्रिया जारी रहती है। इससे सपने ज्यादा आते हैं और सुबह उठने पर भी थकान महसूस होती है। नींद न पूरी होने के कारण आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। आंखों की सूजन कम करने के लिए क्या करें आइये जानें-
* प्रतिदिन एक्सरसाइज करें। रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले दो तीन घंटे कोई पुस्तक पढ़ें। टीवी और मोबाइल की स्क्रीन से दूर रहें।
* कैफीनयुक्त पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफ ी, कोला आदि के सेवन से परहेज रखें। खाना सोने से दो तीन घंटे पहले खाएं ताकि बदहजमी के कारण नींद में बाधा न आए।
* संतुलित आहार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर के भीतर कोशिकाओं की टूट फूट और नयी कोशिकाओं के निर्माण से आंखों के नीचे की सूजन में भी कमी आती है।
* खीरे की तासीर बहुत ठंडी होती है, यह रक्त वाहिकाओं को कसती है जिससे टिशू में द्रव्य का दबाव कम होता है। ठंडे पानी के छींटे और खीरे के स्लाइस आंखों को ठंडक देते हैं और सूजन को कम करते हैं।
*अपने भोजन में सोडियम (नमक) से बचें या उसकी मात्रा बहुत कम कर दें।
* दिन में कई बार ठंडे पानी से मुंह धोएं।
* यदि आंखों में सूजन आने का कारण डिहाइड्रेशन हो तो पानी ज्यादा मात्रा में लें।
* सिर को ऊपर की तरफ  उठाकर लेटें, नीचे की ओर झुकें, आंखों में रक्त आपूर्ति का स्तर गड़बड़ा जाता है। ऐसी पॉजीशन में सोएं, जिससे आंखों में रक्तप्रवाह सही रहे। करवट लेकर या पेट के बल लेटकर न सोएं। इससे आंखों के नीचे लिक्विड जमा हो जाता है और आंखें सूज जाती हैं। पीठ के बल सोना चाहिए और सिर के नीचे एक और तकिया लगाएं।
* धूप के कारण आंखाें के नीचे की नाजुक त्वचा की कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं। अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए प्रतिदिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।
*आंखों के नीचे अगर ज्यादा सूजन है तो आंखों को मसलना नहीं चाहिए, इससे सूजन बढ़ जाती है।
*टी बैग्स के द्वारा भी आंखों को आराम देकर सूजन को कम किया जा सकता है। टी बैग्स में टेनिन होता है, पानी को उबालकर उसमें टी बैग्स डालें और उन्हें ठंडा करके चेहरे, नाक और आंखों पर रखें। थोड़ी देर आराम करने के बाद इन्हें हटा लें। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर