पैरों की त्वचा को खुश्क न होने दें

अब महिलाएं पैरों की सुंदरता और उनको आकर्षक बनाने पर ध्यान देने लगी हैं। वैसे तो हाथों, पैरों और चेहरे की त्वचा हर मौसम में केयर मांगती है पर सर्दियों में इन्हें विशेष केयर की आवश्यकता होती है। सर्दियों में त्वचा जल्दी शुष्क हो जाती है। अगर आपकी त्वचा भी खुश्क है और आप छुटकारा पाना चाहती हैं तो त्वचा की स्क्र बिंग और माश्चराइचिंग नियमित करें।
दूसरे मौसमों के मुकाबले सर्दियों में अधिक केयर त्वचा के लिए मायने रखती है। अगर सर्दियों में समय समय पर मृत त्वचा को रगड़ कर निकाला जाए और उनकी नमी का ध्यान रखा जाए तो लाभ अधिक मिलेगा।
सख्त त्वचा को करें रिमूव:- अगर पैरों की त्वचा सख्त और खुश्क हो तो पैर एकदम डल लगते हैं। पहला कदम है कि त्वचा की खुश्की दूर करें। उसके लिए प्रतिदिन पैरों को रगड़कर साफ करने के बाद फुट क्र ीम से मसाज करें और रात को पैर धोने के बाद उन्हें माश्चराइज करना न भूलें। 
पैरों को कराएं गुनगुने पानी का स्नान:- सप्ताह में एक दिन टब में गुनगुना पानी लें और उसमें अपने पैर डुबो दें। ध्यान दें पानी अधिक गर्म न हो क्योंकि अधिक गर्म पानी त्वचा को और शुष्क बना देता है। गुनगुने पानी में थोड़ा शॉवर जैल मिला लें। इससे पैर अच्छी तरह साफ होंगे। नहाते समय भी आप ऐसा कर सकती हैं। ऐसा करने से रफ त्वचा नर्म होगी। पैरों की एड़ियों का प्यूमिक स्टोन से साफ करें। मैटल स्क्र बर का प्रयोग न करें। पैरों को भी हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें।
 पैरों की स्क्र बिंग:- पैरों की मृत त्वचा दूर करने के लिए आलिव आयल में थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इसमें टी-ट्री आयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस लोशन को पैरों पर गोलाई से लगाएं। फिर पैरों की मालिश गोलाई में करें। मृत त्वचा हटेगी और त्वचा नर्म होगी।
लगाएं पैरों पर मास्क:- डेड स्किन के बाद पैरों की नरिशमेंट के लिए एक मास्क की आवश्यकता होती है। उसके लिए एक बहुत पका केला जिसका छिलका काला पड़ गया हो, उसे लें। एक नींबू के रस में केले को मैश कर उसकी मोटी तह पैरों पर लगाएं। उसके बाद किचन फॉयल से पैर को रैप कर दें। 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। मास्क लगाने से पहले पैरों के नीचे अखबार या टिशू पेपर बिछा लें। ऐसा आप बाथरूम में बैठकर कर सकती हैं। 
पैरों को माश्चराइजर लगाना न भूलें:-अंत में पैरों को माश्चराइज करना न भूलें। पेट्रोलियम जैली, आलिव आयल या कोई गाढ़ी क्र ीम पैरों पर लगाएं। उसके बाद कोई पुरानी जुराब पहन लें ताकि पैरों को चिकनाई का लाभ मिल सके। (उर्वशी)