जूतों की करें सही देखभाल

सस्ते और हल्के फुटवियर की क्वालिटी अच्छी न होने के कारण भले ही वह फैशन के अनुकूल हों लेकिन उनके हर समय टूटने का खतरा बना रहता है। पैदल चलते समय अगर ये टूट जाएं तो काफी फजीहत होती है। फुटवियर महंगे और अच्छी कंपनी के होने चाहिए। महंगे शूज की देखभाल भी जरूरी है। सही देखभाल से यह सालों साल चलते हैं।
शू ट्रे खरीदें : शूज अगर लैदर के हैं तो लैदर सिकुड़ता है और इसकी सतह पर लकीरे पड़ जाती हैं। इन्हें सुरक्षित रखने के लिए लकड़ी का बना शू ट्रे लेना चाहिए। इससे शूज की शैप भी सही रहती है और लैदर पर पड़ने वाली लकीरों से भी इन्हें बचाना आसान होता है। शू ट्रे ऐसा होना चाहिए जो शूज की हील को सपोर्ट दे, क्योंकि इससे उनमें आने वाली नमी और पसीने को सुखाकर इन्हें सही शेप में रखा जा सकता है ताकि यह पैरों में सही तरह फिट हो सकें।
स्यूड शूज की देखभाल : स्यूड और लैदर के शूज एक दूसरे से अलग होते हैं। इनकी फि टिंग भी अलग होती है और इन्हें अलग तरह की देखभाल की जरूरत होती है। स्यूड शूज को पॉलिश नहीं किया जाता। इन्हें साफ रखने के लिए स्यूड इरेजर से रगड़ा जाता है और इन पर लगे दाग और लकीरें हटायी जाती हैं। इन्हें पॉलिश करने के लिए अलग ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसकी सफाई भी होती है। यह पानी पड़ने पर खराब भी हो जाते हैं, इसलिए इन्हें पानी से बचाकर रखना चाहिए।
जुराबें : पैरों में पसीना आने के दौरान शूज से बदबू आने लगती है। इसलिए हमेशा जुराबें रोज धोएं ताकि पसीने से शूज भी खराब न हाें।
बंद कैबिनेट में न रखें : शूज को अगर बंद कैबिनेट में रखा गया है तो इन्हें बीच-बीच में हवा लगवाते रहें। इसके बाद उन्हें वहीं रख दें।
धूप से बचाएं : शूज को सुखाने के लिए उन्हें धूप में रखने की बजाय छायादार स्थान पर रखें क्योंकि सूरज की सीधी रोशनी से इनका लैदर खराब हो सकता है। इन्हें सुखाने के लिए पंखें की हवा में रखें। लैदर शूज को बारिश के मौसम में पहनने से बचें।