कांटेक्ट लेंस के उपयोग में सावधानी ज़रूरी

कांटेक्ट लेंस के बढ़ते फैशन के कारण नित नयी कंपनियां मार्केट में आ रही हैं और कांटेक्ट लेंसों की बहुत बड़ी वैरायटी सेमी साफ्ट, साफ्ट, डिस्पोजेबल, रंगीन और न जाने कितने प्रकार के कांटेक्ट लेंस बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन कांटेक्ट लेंसों का प्रयोग इतना आसान नहीं। इनका प्रयोग करते समय निम्न सावधानियां बरतना आवश्यक है।
अगर आप कांटेक्ट लेंस लगाने जा रहे हैं तो किसी अच्छे नेत्र विशेषज्ञ के पास जाकर आंखों संबंधी सारी स्थिति स्पष्ट करते हुए उससे सलाह लेकर कांटेक्ट लेंस लगवाएं।
जब आपने लेंस लगाए हों तो सिगरेट बिल्कुल न पिएं नहीं तो कोर्निया अल्सर हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।
कांटेक्ट लेंस लगाकर तैराकी तो की जा सकती है परन्तु अगर आप आंखों पर कोई मेकअप कर रही हैं तो उस समय कांटेक्ट लेंस अवश्य उतारें और आंखों से मेकअप साफ करते समय भी इनको उतार दें। 
जिस प्रकार नाक सांस लेती है उसी प्रकार हमारी त्वचा व आंखें सांस लेती हैं इसलिए अच्छे नेत्र विशेषज्ञ से राय लेकर ऐसे कांटेक्ट लेंस लगाए जिसमें से होकर अधिक आक्सीजन आंखों को पहुंच सके।
कांटेक्ट लेंस पहनना एक बहुत ही आसान काम है लेकिन रात को सोते समय इनको बिल्कुल न पहनें।
कांटेक्ट लेंसों को जब भी उतारें, हर बार ताजे साल्यूशन में इन्हें साफ करें।
अगर कांटेक्ट लेंस पहनने से आपकी दृष्टि में कोई अंतर आ रहा है और आप कोई कठिनाई या इंफेक्शन महसूस कर रही हैं तो फौरन कांटेक्ट लेंस उतार दें।
डिस्पोसेबल लेंसों की अधिक देख-रेख नहीं करनी पड़ती और यह सूर्य की हानिकारक यू.वी. किरणों से कम्प्यूटर स्क्र ीन से आंखों की 95 प्रतिशत सुरक्षा करता है। (उर्वशी)