घरेलू नुस्खों से चेहरे पर लाएं निखार

सुन्दरता प्रकृति की देन है। किसी भी कुरूप चेहरे को किसी भी औषधि से सुन्दर नहीं बनाया जा सकता लेकिन चेहरे की त्वचा की नियमित रूप से ठीक ढंग से देखभाल की जाय तो साधारण चेहरे को भी सुन्दर और आकर्षक बनाया जा सकता है।
चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे, व झाइयों व झुर्रियों वगैरह को दूर करके चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिये जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपना चेहरा सुन्दर व आकर्षक बना सकती हैं:-
८ आधा कप दूध में दो बड़े चम्मच चने की दाल रात को भिगो दें। सुबह दाल को उसी दूध में पीस लें। इसमें चार बूदें नींबू रस तथा चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर चेहरा धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में तीन बार करें। इससे चेहरे की त्वचा पर निखार          आएगा।
८ एक चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच गुलाब जल और चार बूंद शहद, सभी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस प्रयोग से साधारण त्वचा भी खिल जायेगी।
८ यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो यह नुस्खा इस्तेमाल करें। चार चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच चिरौंजी भिगो दें। बारह घंटे बाद इसे दूध में पीस लें। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे की त्वचा में कोमलता आएगी और तवचा का रंग निखरेगा। 
८ एक चम्मच अंडे की सफेदी, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच चन्दन, दो बून्दें लाइम जूस तथा दो बूंदें एस्ट्रिंजेंट सबको मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इस प्रयोग से त्वचा की तैलीयता दूर होकर त्वचा सामान्य होगी।
८ नीम की पत्तियों को सुखाकर महीन पाउडर बना लें। इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें और मुंहासों पर लगाएं। इसके नियमित प्रयोग से मुंहासे दूर हो जाएंगे।
८ शहद में नींबू का रस मिलाकर रात में सोने से पहले त्वचा पर मलें। इस प्रयोग से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और त्वचा चिकनी और कोमल हो जाएगी।  (उर्वशी)