मेकअप के तरीकों में छुपा है त्वचा का निखार

यदि आप प्रसाधनों का प्रयोग अंधाधुंध करेंगी तो ये आपकी त्वचा में निखार लाने के स्थान पर आपकी त्वचा को बिगाड़ देंगे। यदि आप अपनी त्वचा के अनुरूप मेकअप करती हैं तो आपकी पर्सनेलिटी और निखर जाएगी और त्वचा भी खिली खिली लगेगी। यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो त्वचा पर माश्चराइजर अधिक लगाएं और ऑयल बेस्ड प्रसाधनों का इस्तेमाल करें ताकि मेकअप के बाद त्वचा रूखी न दिखे। 
आंखों के लिए
आंखे चेहरे का वे हिस्सा हैं जो बिना कुछ कहे भी सब कुछ बोल देती हैं। इन पर विशेष ध्यान देकर आंखों की सुन्दरता को और बढ़ाया जा सकता है। यदि आंखों की त्वचा ड्राई है तो उस पर हल्की वैसलीन लगाएं। फिर उस पर क्र ीम वाला आईशैडो लगायें।  यदि रात्रि में पार्टी में जा रही हैं तो आईशैडो पर शिमर डस्ट लगायें तो आप और अधिक ग्लैमरस लगेंगी। ऑयली त्वचा होने पर पाउडर बेस्ड आईशैडो लगाएं। नार्मल त्वचा पर पहले फाडंडेशन लगाएं, फिर आईशैडो लगाएं और ड्रेस से मैच करता मस्कारा लगाएं। 
गालों के लिए
गर्मियों में गालों पर पाउडर वाले ब्लशर का इस्तेमाल करें। लिक्विड ब्लशर लगाने से पसीना ज्यादा आता है। ड्राई स्किन होने पर क्र ीम बेस्ड और पाउडर ब्लशर का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए गालों पर पाउडर ब्लश लगायें। क्र ीम ब्लशर से आयली स्किन और अधिक चिपचिपी लगती है।
होंठों के लिए
 गर्मियों में लिपग्लास न लगायें। इसके प्रयोग से लिपस्टिक फैल जाती है। नार्मल लिप्स के लिए लिपस्टिक लगाने से 15 मिनट पहले लिप बाम लगायें, फिर लिपस्टिक। ड्राई लिप्स के लिए लिपस्टिक लगाने से थोड़ा पहले लिप बाम लगाएं। लिपस्टिक लगाते हुए प्रयास करें नेचुरल शेप देने की। 
चिन के लिए
नार्मल स्किन के लिए पहले हल्का-सा माश्चराइजर लगाएं, फिर फाउंडेशन लगाएं। ड्राई स्किन के लिए आयल बेस्ड माश्चराइजर लगाने के बाद फाउंडेशन लगाएं। ऑयली स्किन के लिए पहले मैटिफाइर लगाकर फाउंडेशन लगाएं नहीं तो मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ मल लें। इससे ऑयलीपन कम हो जाएगा। फिर फाउंडेशन लगाएं। मेकअप अधिक देर तक टिका रहेगा।
कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान दें।
गर्मियों में मेकअप करते समय      ध्यान दें कि लिक्विड फार्म में प्रसाधनों का प्रयोग न करें। गर्मियों में हल्का मेकअप अच्छा लगता है। गर्मियों में मेकअप से पहले बर्फ अच्छी तरह लगाएं। इससे मेकअप ज्यादा समय लगा रहता है और पसीना जल्दी नहीं आता। गर्मियों में फाउंडेशन में कुछ बूंदें ठंडे पानी की मिला कर लगाएं। उसके बाद टेलकम पाउडर लगाएं क्योंकि पाउडर रोम छिद्रों को बंद कर देता है। इससे पसीना जल्दी नहीं आता। (उर्वशी)