पौधों को ऐसे रखें तरोताज़ा

मौसम तेजी से बदल रहा है। हर गुजरते दिन के साथ गर्मी बढ़ रही है। गर्मी आपको ही नहीं आपके पौधों को भी परेशान करती है, बेचौन करती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पौधों की भी झुलसाती गर्मी से बचाव हो तो इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे। जैसे- आप खुद गर्मी से बचने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं। इन उपायों के चलते आपके पौधे न सिर्फ झुलसाती गर्मी में कुम्हलाने से बचेंगे बल्कि लहलहाते भी रहेंगे, तो आइये जानते हैं कि इसके लिए हमें क्या करना चाहिए?
गर्मी में नि:संदेह पौधों को दूसरे मौसमों से ज्यादा पानी की जरूरत होती है। लेकिन असली बात यह है कि आप पौधों में पानी डालती कैसे हैं ? इन्हें डब्बे में भरकर सीधे गमले में मत उड़ेल दीजिये। आपको सुनकर हो सकता है थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन गार्डेनिंग के जानकार कहते हैं गर्मियों में पौधों में ज्यादा न डालकर पानी थोड़ा कम डालिये लेकिन उनकी जड़ों में नहीं, यह पानी पौधे के ऊपर स्प्रे करिये यानी पौधे की पत्तियों को भिगोइये और कोशिश करिये कि पत्तियों और डालियों से ढुलककर पानी पौधों की जड़ों तक पहुंचे, इससे पौधे ज्यादा समय तक हरे भरे और स्वस्थ रहेंगे।
अगर पौधों को इस मौसम में तरोताजा बनाये रखना है तो इन दिनों पानी में थोड़ा-सा सोडा मिलाकर पौधों में डालिये इससे ये मुरझाते नहीं। एक कप पीने वाले पानी के साथ सोडे को मिलाकर पौधों में डालें इससे पौधे लंबे समय तक तरोताजा रहते हैं। उत्तर भारत में गर्मियां बहुत तीखी होने लगी हैं, 45 से 48 डिग्री तक पारा चढ़ सकता है। इन गर्मियों में लोगों को पौधों से बहुत राहत मिलती है, लेकिन अगर पौधे ही स्वस्थ न हों, खुद ही मुरझाये मुरझाये हों तो भला क्या किसी को राहत मिलेगी? इसलिए पौधों से राहत पाने के लिए जरूरी है,पहले उनकी सही से देखभाल करें। उन्हें तरोताजा बनाये रखने की कोशिश करें।
पौधों के मुरझाने या उनके खिले खिले और तरोताजा रहने में उनके गमले के मैटीरियल और मिट्टी का भी योगदान होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पौधे गर्मियों में ताजा रहें, हरे भरे दिखें तो प्लास्टिक गमलों से तौबा करें। थोड़ा मेहनत का काम तो है, लेकिन मिट्टी के गमले पौधों को स्वस्थ रखते हैं। इसी तरह जब किसी गमले में कोई नया पौधा लगाने के लिए मिट्टी बनाएं तो सबसे पहले उसे दो तीन दिन तक धूप में खूब सुखाएं ताकि उसके अंदर मौजूद सभी तरह के कीड़े मकौड़े, फंफूद आदि खत्म हो जाएं। इसके बाद मिट्टी में कंपोस्ट, खाद और गोबर की खाद मिलाएं। ये सब उपाय करने से न सिर्फ पौधे अच्छी तरह से गर्मियां झेल लेते हैं बल्कि वे तरोताजा भी रहते हैं और हमें सुकून पहुंचाते हैं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर