आपकी ज़िंदगी में बैंकिंग का महत्व क्या है ?

हमारे जीवन की कई गतिविधियां अपने आपमें हमारी सोच, हमारी सफलता और जिंदगी को लेकर हमारे मैनेजमेंट का आईना होती हैं। इनमें बैंकिंग गतिविधियां भी शामिल हैं। अगर किसी महिला के जीवन में बैंकिंग की नियमित गतिविधियां शामिल हैं,तो इसका मतलब है,उसकी एक कमाई है, बचत की उसकी एक व्यवस्था है और पैसे के मैनेजमेंट का उसका एक तरीका है। ..तो आइये इस क्विज के जरिये परखते हैं कि आपकी जिंदगी में बैंकिंग गतिविधियों की क्या भूमिका है?
1- क्या आपका अपना निजी बैंक खाता है?
क- हां
ख- नहीं
ग- पति के साथ संयुक्त खाता है
2- आप जब भी अपना घर बनाने की सोचती हैं तो-
क- पतिदेव की कमाई और घर की बचत से इसका बजट बनाती हैं।
ख- घर के अपने पुश्तैनी हिस्से को बेंचकर नया घर बनाने की सोचती हैं।
ग- पति के साथ साझे में बैंक से होम लोन लेकर घर की योजना बनाती हैं।
3- बैंक में आपका-
क- सिर्फ  सैलरी एकाउंट है।
ख- सैलरी एकाउंट के साथ साथ एक आरडी एकाउंट भी है।
ग- कोई एकाउंट नहीं है।
4- आप जब भी अपने निजी काम को विस्तार देने की योजना बनाती हैं-
क- अपनी बचत और पतिदेव की मदद के आधार पर योजना बनाती हैं।
ख- अपनी बचत और बैंक से लोन लेकर काम बढ़ाने के बारे में सोचती हैं।
ग- अपने मम्मी पापा से मदद की उम्मीद करती हैं।
5- रिटायरमेंट के बाद के लिए-
क- आपके पास बैंक में एक बचत योजना एकाउंट है।
ख- आपने चुपचाप काफी पैसे बचा रखे हैं, जिसके बारे में किसी को नहीं बताया।
ग- जिंदगी भर बच्चों पर अपनी कमाई लुटायी है, इसलिए रिटायरमेंट के बाद पूरी तरह से उन पर निर्भर रहने की योजना है।
निष्कर्ष- अगर आपने यहां दिये गये सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और हर सवाल के तीन जवाबों में से उसी जवाब पर सही का निशान लगाया है, जो आपके मुताबिक बिल्कुल सही है तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि आपकी जिंदगी में बैंकिंग की क्या भूमिका है?
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 20 से कम हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप जीवन में बैंकिंग के महत्व को तो भली प्रकार से जानती हैं, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त रूप से सजग और बैंकिंग व्यवस्था का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने की आपमें कोई विशेष सोच नहीं है। बेहतर है अपनी जिंदगी की आर्थिक गतिविधियों और भविष्यकालिक योजनाओं को ध्यान में रखते हुए जीवन में बैंकिंग की गतिविधियां और बढ़ाएं।
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से कम हैं तो इसका मतलब यह है कि भले आपका बैंकों से खूब लेना देना रहता हो, लेकिन सच्चाई यही है कि आपकी जिंदगी में बैंकिंग की कोई खास लाभकारी भूमिका नहीं है। न ही आप अपने आर्थिक भविष्य को लेकर चिंतित हैं। बेहतर है इस बारे में जानकारियां हासिल करें और जिंदगी की बेहतरी के लिए अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा बैंकिंग गतिविधियों को जगह दें।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 20 से ज्यादा हैं तो आपको बधाई आपकी जिंदगी में न सिर्फ  बैंकिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है बल्कि आप बहुत अच्छी तरह से जानती हैं कि भविष्य को बेहतर बनाने में इसका क्या योगदान है? अच्छा होगा अगर आप यह समझ कुछ और महिलाओं को दें। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर