घरेलू सामग्रियों से निखारें अपना सौन्दर्य

आज महंगाई सुरसा की तरह मुंह फाड़े सामने खड़ी है, फिर भी अधिकतर महिलाएं अपने शरीर के रख-रखाव और सौंदर्य की देखभाल हेतु महंगे प्रसाधनों को खरीदने के लिए मजबूर हो जाती हैं। व्यावसायिक स्पर्द्धा के कारण प्रचार माध्यमों द्वारा विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों की गुणवत्ता का बखान किया जाता है और इनसे आकर्षित होकर महिलाएं जब दुकानों पर पहुंचती हैं तो उनके दामों को देख उन्हें झटका सा लगता है। ब्यूटी पार्लरों के अन्दर भी फेशियल मसाज, मेनिक्योर, पेडिक्योर की इतनी ऊंची दरें होती हैं कि मध्यम वर्ग की महिलाएं वहां से बिना कुछ खास करवाये लौट आती हैं। यदि हम थोड़ी सूझ-बूझ से काम लें तो अपने घर में उपलब्ध सामान द्वारा ही अपनी सुन्दरता में निखार ला सकती हैं। मुगल काल में या उससे पहले भी बेगमें व रानियां उबटन लगाती थी, सुगन्धित स्नान करती थी अपनी सौंदर्य वृद्धि हेतु। हम भी इसी तरह की पद्धतियों को अपनाकर, कुछ खाद्यों के उचित संयोजन से लाभदायक सौंदर्य प्रसाधन तैयार कर सकते हैं। आइये, कुछ ऐसे ही सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में जानें जिन्हें हम रसोईघर में मौजूद वस्तुओं से ही तैयार कर सकते हैं।
हल्दी:- थोड़ी हल्दी, थोड़ा सा कपूर का महीन चूर्ण, 4-5 बूंद सरसों तेल और चार चम्मच चने की दाल के बेसन को पानी या कच्चे दूध में घोलकर लेप तैयार कर लें। इसे लगाकर नहाने से त्वचा रोग दूर होते हैं और साथ ही साथ शरीर का रंग भी कुछेक दिनों में साफ होकर निखर जाता है।
रोज रात को दूध की मलाई में एक चम्मच चने या मसूर का बेसन और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगायें। आधे घंटे बाद रगड़ कर साफ कर लें लेकिन चेहरा पानी से सुबह ही धोयें। इसके उपयोग से चेहरा मुलायम और साफ रहेगा।
टमाटर:- ताजे लाल टमाटर के रस में दूध की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से तेज धूप लगने के कारण काली और झुलसी हुई त्वचा का रंग साफ हो जाता है और बचा हुआ गूदा लुग्दी का इस्तेमाल गर्दन की सफाई में करें। चेहरे के दाग एवं धब्बों को मिटाने हेतु टमाटर और मूली के रस को मिलाकर लगायें। एक सप्ताह बाद ही परिवर्तन नजर आने लगेगा।
नींबू:- जैतून के तेल में नींबू के रस  को मिलाकर लगाने से चेहरे की झाइयां दूर होती है।  नींबू के छिलके को कोहनी और नाखूनों पर रगड़ने से उनमें चमक आ जाती है और कोहनी का कालापन दूर हो जाता हैं।
सिर धोने के बाद नींबू का रस बालों में लगाकर सादे पानी से बालों को धो लें। यह कन्डीशनर का काम करता है। नींबू का सेवन करने से चेहरे पर कांति बनी रहती है। 
चाय:- चाय की पत्ती को उबालकर उस पानी से बाल धोने पर बालों का गिरना बंद हो जाता है।
चाय की पत्ती को उबाल कर उस के पानी में मेंहदी को भिगोकर लगाने से बालों में कालापन आ जाता है।
खीरा:- खीरे के रस में रूई भिगोकर पलकों के ऊपर रखकर 5-10 मिनट आंखें बंद कर लें। ऐसा करने से आंखों में ताजगी आती है।
दूध:- क्लींजिंग मिल्क की जगह कच्चे दूध से चेहरे और हाथों की सफाई करें। कच्चा दूध क्लीजिंग मिल्क का ही काम करता है। दूध में बेसन और चंदन का चूर्ण मिलाकर पतला लेप बना लें और चेहरे पर लगायें और सूख जाने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा पर चमक जाएगी। (उर्वशी)