सौन्दर्य प्रसाधन  जो स़फर में ज़रूरी हैं

अगर आपकी योजना दूसरे शहर या दूसरे देश में घूमने की है तो वहां पर त्वचा की देखभाल करना और जरूरी हो जाता है क्योंकि बाहरी वातावरण, रास्ते की धूल मिट्टी, मनोरम दृश्यों पर जाते समय कभी ट्रेकिंग, कभी बोटिंग, कभी पैदल घूमना होता है। इसलिए इन सब का त्वचा पर प्रभाव तो पड़ता ही है इन परेशानियों से बचने के लिए अपने मेकअप किट में कुछ सामान अवश्य रखें ताकि त्वचा सफर में भी खूबसूरत बनी रहे।
साथ रखें माश्चराइजर
माश्चराइजर त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसलिए इसे अपने मेंकअप किट में अवश्य रखें।
रखें सनस्क्र ीन
 अपनी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए अपने साथ सनस्क्र ीन लेकर जाएं। ध्यान रखें वो वहां के वातावरण के अनुसार हो।
रखें बाडी लोशन
 जब बाहर घूमने निकलेंगे तो इसका प्रभाव त्वचा पर तो पड़ेगा ही इसके लिए अपने बैग में बॉडी लोशन रखना न भूलें ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहें।
रखें टोनर भी
 चेहरे से मेकअप उतारने के बाद चेहरा धोकर इसका इस्तेमाल त्वचा हेतु लाभप्रद होता है। उसके उपरांत त्वचा माश्चराइजर लगाएं। टोनर के प्रयोग से त्वचा टोंड रहती है।  संग रखें फेसवाश और बॉडीवाश बाहर से आने के बाद चेहरे को फेसवाश से धोएं और नहाने के लिए साबुन के स्थान पर बॉडीवाश रखें ताकि नमी बनी रहे। फेस वॉश से चेहरे पर दाग धब्बे भी नहीं बनते।
रखें ब्यूटी बाम साथ
 बीबी क्र ीम में एपीएफ होता है जो त्वचा को धूप से राहत देता है और चेहरे की चमक भी बनी रहती है।
आई लाइनर या काजल रखें
 आंखों की खूबसूरती के लिए आई लाइनर या काजल रखना न भूलें।
रखें ग्लासी लिपस्टिक
सफर में होंठ खुश्क न हों, इसके लिए ग्लासी लिपस्टिक साथ रखना न भूलें। इससे होंठों की चमक बनी रहेगी।
रखें ड्रेसिंग स्प्रे
 सफर में त्वचा की नमी और कोमलता बनाए रखने के लिए हाइड्रेसिंग स्प्रे रखें। सफर के समय इसे लगाएं ताकि त्वचा नम और स्वस्थ बनी रहे। (उर्वशी)