ऐसे रखें पैरों की दमक बरकरार

यूं तो सबसे पहले निगाह सुंदर स्वस्थ चेहरे पर जाती है पर यह भी सच है कि शरीर के अन्य भाग हाथ, पांव, गर्दन यदि सभी सुंदर, स्वस्थ हों तो अनायास मुंह से निकल उठता है क्या मेंटेनेस है, कितना रख रखाव है अपने शरीर का। चेहरे की सुंदरता के साथ साथ हाथ, पैर और गर्दन भी आपके आकर्षण में वृद्धि करते हैं। 
कुछ टिप्स
अपने पैरों को प्रतिदिन साफ करें और उन पर माश्चराइजर लगाएं।
पैरों के अधिक लाभ के लिए रात्रि में अपने पैरों को गर्म पानी में धोएं और सुखा कर उन पर माश्चराइजर क्र ीम लगाएं। 
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए घर पर आप उन पर वेसलीन और नींबू का रस लगाएं। चाहें तो ग्लिसरीन या नारियल का तेल भी कुछ दिन लगा कर लाभ उठा सकते हैं।
यदि आप घरेलू उपचार नहीं कर सकते तो अच्छी कंपनी का इंटेंसिंव माश्चराइजर या फुट लोशन लगाएं।
अपने पैरों को खुली चप्पल में अधिक समय तक न रखें क्योंकि धूल पड़ने से उनमें एलर्जी हो सकती है।
घर पर ही करें पैडिक्योर
 नियमित रूप से घर पर पैडिक्योर किया जाए तो पैर स्वस्थ व सुंदर बने रहेंगे। यदि घर पर आप नियमित रूप से न कर पायें तो पास के ब्यूटी पार्लर में जाकर पैडिक्योर करवाते रहना चाहिए। इससे थकान भी दूर रहेगी और पैर स्वस्थ भी रहेंगे।
जब भी स्पा जाएं तो पैडिक्योर और मसाज करवाना न भूलें। वैसे घर पर समय निकाल पैडिक्योर करना सबसे उत्तम होता है क्योंकि बाहर करवाने में अधिक खर्च आता है जिसे नियमित वहन करना आम औरत के बजट को डगमगा देता है। आइए देखें घर पर कैसे पैडिक्योर करें।
घर पर पैरों को गर्म पानी में डुबोने के लिए थोड़ा सा शैम्पू, नींबू का रस, शहद, खुशबूदार तेल की कुछ बूंदें डालें। इनमें पैरों को डुबोना सचमुच बहुत रिलैक्सिंग लगेगा और पैरों की त्वचा अधिक नर्म भी होगी।
पैरों की उंगलियों पर लगी नेलपालिश को हटाएं। नेल पेंट हमेशा नेलपालिश रिमूवर से साफ करें, एसीटोन से नहीं। एसीटोन नाखूनों को नुक्सान पहुंचा सकता है।
अपने नाखूनों को मनचाहा आकार देकर फाइल करें। यह ध्यान रखें कि नाखून को कभी भी त्वचा के एक दम पास से न काटें।
फिर क्यूटिकल पुशर से क्यूटीकल्स को पीछे की ओर दबाएं। क्यूटिकल पुशर से नाखून के नीचे कोई भी गंद या अवशेष हों तो उसकी सफाई अच्छी तरह करें।
स्क्र बर से एड़ियों के आस पास, पैरों के नीचे व अंगूठे के आस पास अच्छी तरह रगड़ें ताकि मृत त्वचा हट जाए और एड़ियां नर्म हो जाए।
पेडिक्योर से पांव रिलेक्स तो होते ही हैं, त्वचा भी नर्म व मुलायम बनती है और पैर निरोग भी बन जाते हैं, जिससे आप भविष्य में महंगे इलाजों से बच जाते हैं।
कुछ बातों का रखें ध्यान
 नंगे पांव न चलें। वैसे घास, रेत, मार्बल्स और टाइल फ्लोरिंग पर थोड़े समय नंगे पांव चलने से पैरों के नीचे का रक्त प्रवाह बढ़ता है पर अधिक समय नंगे पांव न रहें।
पैरों में आरामदायक चप्पल व जूते एड़ी के भाग पर पहनें। आजकल जूतों, सैंडिलों और चप्पलों में कुशन लगे होते हैं। वही जूते चप्पल इस्तेमाल करें।
पैरों पर माश्चराइजर का प्रयोग रात्रि में सोते समय पैर धोने के बाद अवश्य करें।
अपने पैरों पर थोड़ा सा ध्यान देने और मेहनत करने पर आप भी सुंदर पैरों की मलिका बन सकती हैं। (उर्वशी)