ऐसे रखें स्वस्थ व सुन्दर नाखून

आपके हाथों की सुन्दरता स्वस्थ और सुन्दर नाखूनों के बिना अधूरी है। अगर नाखून गंदे या बेढंगे आकार के हों तो आपके हाथ अनाकर्षक लग सकते हैं इसलिए नाखूनों की देखभाल बहुत जरूरी है। सुन्दर नाखून न केवल सलीकेदार जीवनशैली की झलक देते हैं बल्कि ये आपके आत्मविश्वास के प्रतीक भी हैं।
 आइए देखें कि आप अपने नाखूनों को स्वस्थ व सुंदर कैसे बना सकती हैं। नाखूनों पर सबसे नुक्सानदायक प्रभाव साबुन व डिटरजेंटों का पड़ता है। हाथों के बहुत देर तक पानी में भीगे रहने से भी नाखूनों पर दुष्प्रभाव पड़ता है व नाखून कच्चे होकर टूट जाते हैं इसलिए कपड़े धोते समय व बर्तन साफ करते समय दस्तानों का प्रयोग करें। पानी में कोई भी काम करने के बाद हाथों व नाखूनों पर माक्कराइजर से मॉलिश करें।
हमेशा एमरी बोर्ड से नाखूनों को फाइल करें व एमरी बोर्ड का इस्तेमाल करते समय नाखून को धीमे-धीमे घिसें।
सप्ताह में एक बार विटामिन ई युक्त क्र ीम से नाखूनों की मालिश अवश्य करें।
कई महिलाएं नाखूनों पर हमेशा नेल पालिश लगाए रखती हैं। इससे नाखून पीले पड़ जाते हैं, इसलिए सप्ताह में एक या दो दिन नाखूनों को बिना नेल पॉलिश लगाए रखें व मालिश करें। इससे पीलापन दूर हो जाता है।
अगर आपके नाखून नहीं बढ़ते और यदि बढ़ते भी हैं तो टूट जाते हैं तो रात को गर्म पानी में नमक मिला कर 10 मिनट तक पानी में रखें और फिर उन्हें अच्छी तरह साफ कर जैतून के तेल से मालिश करें। इससे नाखून जल्दी बढ़ेंगे।
नेल पालिश लगाते समय पहले बेस कोट लगाएं, फिर पालिश लगाएं। नेल पॉलिश लगाने से न केवल हाथों की सुंदरता बढ़ती है बल्कि नाखूनों को मजबूती भी मिलती है लेकिन सप्ताह में एक दिन नाखूनों को बिना नेलपालिश के अवश्य रखें। नाखूनों के लिए कुछ व्यायाम भी हैं जो नाखूनों को विकास प्रदान करते हैं जैसे अपनी मुट्ठी को बंद करिए, फिर खोलिए। ऐसा पांच, दस बार करिए।
दो सप्ताह में एक बार मेनिक्योर अवश्य करें। इससे नाखून साफ और स्वस्थ होते हैं और उनका आकार सही व आकर्षक बना रहता है। नेल फाइलिंग करते समय फाइलिंग एक ही दिशा में करनी चाहिए। उल्टी दिशा में एक साथ फाइलिंग करने से नाखून के सिरे असामान्य और खुरदरे हो जाते हैं।
कई बार नाखूनों का सौंदर्य गलत ढंग से लगी नेलपालिश के कारण बिगड़ सकता है इसलिए नेलपालिश लगाते समय नाखून के बीच वाले हिस्से पर पहले नेलपालिश लगाएं, फिर बाकी हिस्सों पर नेलपालिश लगाएं। (उर्वशी)