स्वीडन में घूमते होती है स्वर्गिक अनुभूति 

मैं गोथनबर्ग, स्वीडन में नोर्डिक समर हॉलिडे पर हूं। जब यहां अपने दोस्त के पास आना मैंने तय किया था तो मुझे मालूम नहीं था कि क्या नजारे मेरी प्रतीक्षा में हैं। एक रहस्य था, जो मेरे सामने खुलने के लिए तैयार था। मेरा दोस्त कभी कभी पिक्चर पोस्टकार्ड्स मेरे पास भेजा करता था। स्वीडन के बारे में मेरी बस इतनी ही जानकारी थी और मैंने कभी इससे ज्यादा जानने की कोशिश भी नहीं की। यह आश्चर्यजनक है; क्योंकि मैं पैदायशी पर्यटक हूं, मेरे पैर में चक्र है, घूमने फिरने के अतिरिक्त मैं कुछ नहीं करता हूं। इससे खाली समय मिले तो ऐतिहासिक व रमणीक स्थलों के बारे में पढ़ता रहता हूं। इसलिए यह हैरत की ही बात है कि मुझे स्वीडन व उसके लोगों के बारे में न के बराबर ही जानकारी थी। गोथनबर्ग में लैंड करने से पहले मैं स्वीडन के बारे में सिर्फ  दो बातें जानता था- एक यह देश हर साल छह विषयों में नोबेल पुरस्कार प्रदान करता है। दूसरा यह कि मेरे पसंदीदा म्यूजिक बैंड अब्बा का यहीं से संबंध है, जिसके गीतों को मैं बिना शर्त प्रेम करता हूं।
गोथनबर्ग में एयरक्राफ्ट लैंड होने से पहले ही मुझे महसूस हुआ कि यह शहर ब्लू व ग्रीन का मिश्रण है और मैं समझ गया कि यह जगह मेरा दिल जीत लेगी। मैं जिस जगह भी गया वहां मुझे कोई वाटरबॉडी या हरा-भरा जंगल अवश्य देखने को मिला। जल्द ही मैं जान गया कि इसे ही नोर्डिक अनुभूति कहते हैं। स्वीडिश लोगों को लत की हद तक इस बात का शौक है कि कम से कम चीजों से सुंदर जगहों की रचना की जाये और इसका नतीजा अविश्वसनीय प्यारा निकलता है। गोथनबर्ग को वॉल्वो सिटी भी कहते हैं क्योंकि यह वॉल्वो कारों का जन्मस्थल है और एयरपोर्ट पर आपका स्वागत एक इलेक्ट्रिक वॉल्वो कार करती है। अधिकतर टैक्सी इलेक्ट्रिक टेस्ला कारें हैं।
स्टॉकहोम के बाद गोथनबर्ग स्वीडन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह रहने के लिए दिलचस्प जगह है। समुद्र का किनारा तो आपके होश ही उड़ा देगा। हाईकिंग ट्रेल्स तो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं और ताजा पानी की झीलें आपको ऐसी दुनिया में ले जाती हैं जहां जाने की बार बार इच्छा होने लगती है। गोथनबर्ग ट्राम्स व बसों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लगभग सभी सड़कों पर हाईकिंग लेन भी है। संसार में स्वीडिस अति हरा-सचेत (ग्रीन-कॉनशियस) लोग हैं। इसलिए यहां लोगों को साइकिल चलाते हुए देखना आम बात है। मेरा दोस्त अपने दफ्तर जाने के लिए रोजाना 15 किमी की साइकिलिंग करता है और उसे लगता है कि उसने सही से एक्सरसाइज नहीं की है, इसलिए घर लौटने के बाद पास के जंगल में हाईकिंग के लिए जाता है।
इसलिए यह ताज्जुब नहीं है कि स्वीडिस को फिटनेस का जुनून है। अब अगर इतने सुंदर जंगल व सड़कें आपके लिए उपलब्ध हाें तो भला कौन फिटनेस फ्रीक नहीं होने का? स्वीडन में आप अपनी पसंद की किसी भी भूमि पर वाक, राइड, स्की या कैंप कर सकते हैं भूमि स्वामी की अनुमति लिए बिना क्योंकि इस देश की सुखद जीवन का स्वरूप हर किसी के लिए आनंद लेने हेतु है। आप अगर हाईकिंग या बाइकिंग ट्रिप पर हैं तो सेब, जामुन या मशरुम तोड़ सकते हैं। प्रकृति के स्वादिष्ट खजाने इस देश में हर व्यक्ति के लिए मुफ्त हैं।
अब शायद आप इस तथ्य को समझ जाएं कि ग्रीन योद्धा जैसे ग्रेटा थुनबर्ग इसी भूमि से क्यों हैं। स्वीडन में चुनाव की तैयारी चल रही हैं, जोकि सितंबर में होने जा रहे हैं। क्लाइमेट अलायंस एक राजनीतिक पार्टी है जो चुनाव लड़ रही है। इस पार्टी का मुख्य एजेंडा यह है कि लोगों व राजनीतिज्ञों को क्लाइमेट चेंज के बारे में अधिक गंभीर किया जाये ताकि हमारे ग्रह को बचाया जा सके। स्टॉकहोम की सड़कों पर टहलते हुए मुझे ऐसे लोग मिले जो संयम व शालीनता से आते जाते लोगों को इस समय हमारे समक्ष पर्यावरण मुद्दों को समझा रहे थे और यह भी कि किस तरह हम मिलकर इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। इनके गजब के जोश को देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा। शायद इसलिए ही स्वीडन इतना ग्रीन है। 
यहां द्वीपों का समूह एक अन्य आकर्षण है। गोथनबर्ग के दक्षिण में जो द्वीपों का समूह है, उसमें सबसे सुंदर द्वीप वरंगो है। मैंने इसकी यात्रा की। इस द्वीप की सुंदरता को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। मैं इस द्वीप तक एक नाव के जरिये गया था। नाव की यात्रा भी यादगार रही। स्वीडन में अति विकसित हेल्थकेयर सिस्टम और मुफ्त शिक्षा है। विश्व में स्वीडन का सोशल वेलफेयर सर्वश्रेष्ठ है। जब इनोवेशन की बात आती है तो यह देश टॉप करता है, जिसका श्रेय इसके महान विश्वविद्यालयों को दिया जाना चाहिए। बहरहाल, इस यात्रा के बाद मुझे यकीन हो गया है कि मैं इस सुंदर देश में बार बार लौटकर आता रहूंगा।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर