मानव स्पीच की हू-ब-हू नकल उतार लेती है डाल्फिन

दीदी, डॉल्फिन्स और पोरपोइसेस छोटी व्हेल होती हैं, जिनकी लम्बाई एक से 3 से 5 मीटर तक होती है। आप इन्हें डॉल्फिन्स कहें या पोरपोइसेस, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। दोनों ही नाम दुरुस्त हैं। वैज्ञानिक डॉल्फिन्स को असामन्य रूप से अक्लमंद जानवर क्यों समझते हैं? इसके कई कारण हैं।  अनेक डॉल्फिन्स मानव स्पीच की हू-बहू नकल उतार लेती हैं और वह भी बिना कोई ऐसा आग्रह किये। वह मानव शब्द समझना भी सीख जाती हैं और उन पर प्रतिक्रिया करती हैं। अच्छा! और पशु व्यवहार के छात्रों के पास दो अन्य कारण भी हैं डॉल्फिन्स को इंटेलीजेंट समझने के-वह क्या हैं?
डॉल्फिन्स न केवल खेलों का अविष्कार कर लेती हैं बल्कि उन्हें खेलती भी हैं। वह कैसे? मसलन, अगर कोई पंख पानी के टैंक में तैर रहा है तो डॉलफि न पंख को लेगी और उसे वहां ले जायेगी जहां से टैंक में पानी प्रवेश कर रहा है। पंख जेट में जाता है और फि र वहां से शूट करता हुआ निकल जाता है। डॉलफि न उसका पीछा करती है, उसे पकड़ती है, उसे वापस लाती है और फि र जेट में छोड़ देती है। कोई और खेल। डॉल्फि न्स ने छोटी रबर इनर ट्यूब्स के साथ भी खेल का अविष्कार किया है। वह टैंक के पास खड़े किसी व्यक्ति की तरफ  ट्यूब को टॉस करेंगी और फि र प्रतीक्षा करेंगी कि वह व्यक्ति उसे वापस टॉस करे ताकि वह उसे लपक लें। इस प्रकार का खेल अक्लमंदी का चिन्ह है।
दूसरा कारण क्या है?
डॉल्फिंस समस्या का समाधान कर सकती हैं। अगर रॉक के नीचे फू ड का टुकड़ा फंस जाये तो डॉल्फिंस उसे निकालने का रास्ता तलाश कर लेती हैं। बहरहाल, यह टेस्ट नहीं किया गया है कि डॉल्फि न्स कितनी इंटेलीजेंट हैं, ऐसा इसलिए कि कोई इंटेलिजेंस टेस्ट विकसित नहीं हुआ है जो कुत्ते, चिंपांजी व डॉल्फि न्स को रेट कर सके।             
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर