क्रेडिट कार्ड की भूल भुलेय्या

अगर आप कोई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं और समय पर सभी देनदारियां चुका रहे हैं तो निश्चित रूप से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा और इसका नतीजा यह होगा कि हर बैंक आपको अपना क्रेडिट कार्ड देना चाहेगा। आपको दिनभर फोन आएंगे और अगर आपने ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ जैसी सेवाएं नहीं ले रखीं, तो परेशान हो जायेंगे। ऐसा भी हो सकता है कि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करते हों, लेकिन बैंकों से लिए गये लोन को समय पर अदा करते हों, आप पर कोई भी बैंक की देनदारी से संबंधित डिफाल्ट का मामला न हो, तो भी बैंक बाज़ार आप पर नज़र रखता है और आप पर क्रेडिट कार्ड लेने के लिए हर बैंक से फोन कॉल्स आती रहती हैं।
सवाल है आखिर एक इंसान को कितने क्रेडिट कार्ड लेने चाहिएं और दूसरी बात यह है कि अगर बिना क्रेडिट कार्ड लिए आपका काम सही तरीके से चल रहा हो तो क्या फिर भी क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए? जहां तक एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड हों, इसकी बात है तो बैंकिंग बाज़ार के विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि एक व्यक्ति इतने क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करे तो वह समझदार है और अगर इससे ज्यादा इस्तेमाल करता है तो नासमझ है। किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का कोई सही या गलत पैमाना नहीं होता। वह कितने भी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर सकता है, बस ध्यान ये रखना है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हमेशा सजगता से करें। हर देनदारी को समय पर दें। क्योंकि कोई भी देनदारी अगर समय पर देने से रह जाती है, तो न सिर्फ  इसके लिए आपको दंड स्वरूप ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है बल्कि इस तरह की लापरवाहियों से आप कर्ज जाल में भी फंस सकते हैं।
अगर विशेषज्ञों की मानें तो आप एक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हो और आपका काम बहुत आसानी से चल रहा हो, तो कोशिश करें उसी के साथ बने रहें। अगर आपको एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत है तो भी एक साथ कई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई न करें। विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड लेने के पहले अच्छी तरह से होमवर्क कर लें कि आपको किसलिए क्रेडिट कार्ड चाहिए और क्या आप जिस क्रेडिट कार्ड को ले रहे हैं, वह उस ज़रूरत को पूरा करेगा? क्रेडिट कार्ड के संबंध में विशेषज्ञों के मुताबिक यह समझदारी बरतने की भी ज़रूरत होती है कि उसका नियमित इस्तेमाल करें और क्रेडिट कार्ड का बिल हमेशा समय पर चुका दें। अगर इस तरह की सजगताएं बरतते हैं तो क्रेडिट कार्ड लेना कतई नुकसानदायक नहीं है और न ही इसका इस्तेमाल करना किसी भी तरह से डराने वाली बात है।
सब कुछ आपके हाथ में है। इसलिए अपने आपको किसी दुष्चक्र में फंसने से किसी और के बजाय आप खुद को बचा पाएंगे। अगर चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड आपके लिए मुश्किल समय का भरोसेमंद साथी बना रहे तो कभी भी अपनी क्रेडिट लिमिट का 70 फीसदी से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें। अगर इससे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर पर फर्क पड़ता है और अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने के बाद भी उसका इस्तेमाल नहीं करते तो यह भी नुकसानदायक होगा। हो सकता है आपका क्रेडिट कार्ड डि-एक्टिवेट हो जाए, इसलिए क्रेडिट कार्ड लेने के पहले कई चीज़ें सोचें। सबसे पहले यह ध्यान देने की ज़रूरत है कि आपको मिलने वाले या आप जिस क्रेडिट कार्ड को ले रहे हैं, उसमें क्या विशेष ऑफर हैं। क्योंकि आजकल हर क्रेडिट कार्ड अपनी कुछ अलग खासियतें रखता है। जैसे किसी से आपको शॉपिंग में कैश बैक मिलता है। इसी तरह कई क्रेडिट कार्ड पेट्रोल लेने पर आपको कैश बैक देते हैं। क्रेडिट कार्ड रखने का एक फायदा यह होता है कि अगर कोई खर्च अचानक आ जाए तो हाथ पैर नहीं फूलते वरना बड़ी समस्या हो जाती है।
क्रेडिट कार्ड के और भी कई फायदे हैं बशर्ते आप इसका सजगता से इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आप सजग नहीं हैं तो आपके कर्ज जाल में फंसने की आशंका बढ़ जायेगी। अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं और आप ड्यू डेट पर भुगतान नहीं कर पाते तो आपको ब्याज तो ज्यादा देना ही पड़ेगा, आपका सिबिल स्कोर भी खराब होगा। लेकिन इस बात को भी ध्यान में रखें कि जब बैंक या वित्तीय कंपनियां आपको बार बार क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फोन करती हैं तो उनसे यह ज़रूर पूछ लें कि इनके कोई छिपे हुए चार्ज तो नहीं हैं, इनकी वार्षिक फीस क्या है? इन सब बातों को भी ध्यान रखना चाहिए। एक यह नुकसान भी होता है कि अगर आपके पास कई बैंक के क्रेडिट कार्ड हैं तो कई बार बैंक यह अनुमान लगाकर कि आप समय पर लोन अदा नहीं कर पाएंगे, आपको लोन देने से मना कर सकता है। इस तरह क्रेडिट कार्ड की तमाम सहूलियतें हैं और अगर इस्तेमाल में सजग न रहे,अनुशासन न बरता तो यह आपके लिए कर्ज का दुश्चक्र भी बन सकता है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर