दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप ओशिआना (आस्ट्रेलिया)

दुनिया के सात महाद्वीपों में से आस्ट्रेलिया सबसे छोटा महाद्वीप है जिसका कुल क्षेत्रफल 86 लाख वर्ग किलोमीटर है। इसमें आस्ट्रेलिया और पापूआ न्यू गिनीया देशों के अलावा अनेकों टापू जैसे तसमानीया, आशमोर और कारटियर टापू, अरू टापू, कोरल टापू और पश्चिमी पापूआ टापू आदि शामिल हैं। इस महाद्वीप की एक विशेषता यह है कि इसका सबसे बड़ा देश आस्ट्रेलिया ज्यादातर शहरी जनसंख्या वाला ही है, जबकि पापूआ न्यू गिनीया देश में महज़ 18 प्रतिशत लोग ही शहरी क्षेत्रों में निवास करते हैं। 
आस्ट्रेलिया महाद्वीप की विलक्षणता और विभिन्नता का पता इस बात से भी लगाया जा सकता है कि जहां एक तरफ आस्ट्रेलिया में एक बहुत बड़ी जनसंख्या प्रवासी लोगों की है वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी पापूआ क्षेत्र में रहते कबाइली लोग जो कि यहां के मूल निवासी है, की बड़ी संख्या अनेकों समूहों में रहती है जो कि अनेक टैक्नोलॉजी और प्रचार प्रसार के युग में अभी भी अपने आस-पास की दुनिया के सम्पर्क से दूर रहते हैं। जैसे की आम कल्पना यह की जाती है कि न्यूज़ीलैंड देश, आस्ट्रेलिया महाद्वीप का हिस्सा है, यह एक गलत धारणा है। वास्तव में सच्चाई यह है कि धरती के दक्षिण अर्ध गोले की तरफ मुख्य लम्बकारी रेखा के पूर्व और पश्चिम भागों में फैले ‘ओशिआनिया’ नाम का ऐसा भुगौलिक क्षेत्र है, जिसमें आस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड़ और फिज़ी देशों सहित अनेक टापूओं को शामिल किया गया है।
पापूआ न्यू गिनीया देश की एक विशेष बात यह है कि इसका एक भाग प्रशांत महासागर में स्थिति ‘रिंग ऑफ फायर’ नाम के ज्वालामुखियों से प्रभावित क्षेत्र साथ लगता है, इसलिए यहां भूचाल, ज्वालामुखी और सुनामी आदि आने की सम्भावनाएं बनी रहती हैं। इसके अलावा बाकी आस्ट्रेलिया महाद्वीप ज्वालामुखियों की तरफ से एक शांत इलाका है।
आस्ट्रेलिया महाद्वीप सभी तरफ से समुंद्रो और महासागरों से घिरा हुआ है। इसको ‘दि लास्ट लैंड’ भाव अंतिम भूमि के नाम से भी बुलाया जाता है। इसका कारण यह है कि यूरोप के लोगों द्वारा खोजे गए महाद्वीपों में से आस्ट्रेलिया सबसे अंतिम (अंटारटिका को छोड़कर) महाद्वीप था। 
महाद्वीप का सबसे बड़ा देश आस्ट्रेलिया है, जिसको प्रशासकीय कामों के लिए 6 राज्यों न्यू साऊथ वेल्ज़, कवीनज़लैंड, दक्षिण आस्ट्रेलिया, विक्टोरिया, पश्चिम आस्ट्रेलिया और तसमानीया के साथ तीन और अंदरूनी क्षेत्रों में बांटा गया है। इस देश की जनसंख्या की एक खास बात यह है कि महज़ दो प्रतिशत लोग ही इस देश के मूल निवासी हैं, जबकि 90 प्रतिशत लोगों की पृष्ठभूमि यूरोपीय देशों से है। वर्णनीय है कि आस्ट्रेलिया की मौजूदा जनसंख्या का एक चौथाई भाग ऐसा है, जिसका जन्म दूसरे देशों में हुआ था। इस देश के कुल भूमि क्षेत्र का ज्यादा भाग मरुस्थल है। इसलिए ज्यादातर जनसंख्या कुछ ही शहरों में रहती है। सिडनी, मैथबारन, पर्थ, ऐडीलेड, ब्रिस्बेन और राजधानी कैनबरा ही कुछ चयनित शहर हैं, जहां कुल जनसंख्या का बड़ा भाग निवास करता है। आस्ट्रेलिया के जलवायु भाव पौणीमानी में बड़ी विभिन्नता पाई जाती है। इसके विक्टोरिया, तसमानीया और न्यू साऊथ वेलज़ में बर्फबारी अक्सर देखी जाती है जबकि मारुस्थली क्षेत्रों में गर्मियों के दिनों में दिन का तापमान 50 डिग्री सैल्सीयस तक पहुंच जाता है। कवीनज़लैंड, पश्चिम आस्ट्रेलिया और दक्षिण आस्ट्रेलिया के समुंद्र किनारे इलाकों का मौसम नमी वाला होता है। आर्थिक रूप से आस्ट्रेलिया के लोगों की खरीद शक्ति के आधार पर प्रति व्यक्ति आय कई विकसित देशों जैसे ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और फ्रांस आदि से ज्यादा है। एस सर्वे के अनुसार रहन-सहन के तौर पर यह देश विश्व के पहले 10 देशों की श्रेणी में आता है। मौजूदा समय में आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय आय में पर्यटन से आती कमाई की बड़ी भूमिका है। इस देश में कुछ दिलचस्प पर्यटन स्थान है जैसे सिडनी ओपेरा हाऊस, ग्रेट बैरियर रीफ, ऊलूरू-काटा राष्ट्रीय पार्क और सिडनी हारबर पुल आदि जोकि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी रहती हैं।
पापूआ न्यू गिनीया देश में साफ्टबाल, वालीबाल, क्रिकेट, फुटबाल और बास्केटबाल बहुत प्रचलित है, जबकि आस्ट्रेलिया में क्रिकेट, फुटबाल, हाकी, बैडमिंटन, टेबल टैनिस और टैनिस नाम की खेलें योजनाबद्ध तरीके से खेली जाती हैं। आस्ट्रेलिया  अब तक दो बार ओलम्पिक खेलें (सन् 1956 और सन् 2000) का आयोजन भी कर चुका है।
आस्ट्रेलिया महाद्वीप पौधे-पशुओं के तौर पर विलक्षण महाद्वीप है। यहां सफेदे के वृक्ष की सैंकड़ों प्रजातियां पाई जाती हैं। बतख के मुंह जैसे पलैटीपस और एकिडना जीव, जोकि अंडे देने वाले स्तनधारी जीव है और समूचे विश्व में सिर्फ पूर्वी आस्ट्रेलिया में ही पाये जाते है। इनके अलावा कंगारू और कोआला जन्तू इस क्षेत्र में मिलने वाले विशेष प्राणी है।
उक्त के अलावा आस्ट्रेलिया महाद्वीप की कुछ दिलचस्प बातें इस प्रकार हैं :
महाद्वीप के एक इलाके पापूआ में विवाह के रीति रिवाजों दौरान दुल्हे के परिवार द्वारा उसकी होने वाली पत्नी के परिवार को धन या जायदाद उपहार के तौर पर दी जाती है। कंगारू नाम के जीव सिर्फ आस्ट्रेलिया में ही मिलते है। आस्ट्रेलिया की 90 प्रतिशत जनसंख्या समुद्र किनारे के रिहाइशी क्षेत्रों में रहती है। तसमानीया इलाके की हवा विश्व भर के ज्यादातर इलाकों से साफ सुथरी है। आस्ट्रेलिया में भेड़ों की संख्या मनुष्य की संख्या से तीन गुणा ज्यादा है। ऐमू नाम का ना उड़ने वाला पंछी, 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाला जीव इस इलाके का निवासी है। आस्ट्रेलिया में प्रत्येक वर्ष लगभग एक लाख करोड़ बोतलें शराब तैयार की जाती है। कवीनज़लैंड क्षेत्र का ‘फ्रेज़र’ नाम का टापू विश्व का सबसे बड़ा रेतीला टापू है। प्रत्येक वर्ष 10 मिलियन भाव एक करोड़ लोग ‘सिडनी ओपरा हाऊस’ को देखने के लिए आते है। आस्ट्रेलिया में 11 हजार के करीब ‘बीच’ भाव समुद्र तट मौजूद हैं। ब्रिस्बेन में प्रत्येक वर्ष ‘काकरोचों की दौड़’ का आयोजन किया जाता है। आस्ट्रेलिया में आवारा ऊंटों की संख्या 1.2 मिलियन भाव 12 लाख है। यहां मकड़ियों की 1500 प्रजातियां पाई जाती हैं। आस्ट्रेलियाई लोग प्रत्येक वर्ष 680 बोतलें बीयर प्रति व्यक्ति पी जाते हैं। यूनान देश से बाहर यूनानी लोगों की सबसे बड़ी संख्या मैलबोर्न शहर में है। आस्ट्रेलिया ही एक ऐसा महाद्वीप है जिस धरती पर ज्यादा से ज्यादा तापमान 50.7 डिग्री सैल्सीयस और कम से कम तापमान-23.0 डिग्री सैल्सीयस रिकार्ड किया गया था।
-सेवामुक्त लैक्चरार, चंदर नगर, बटाला।
मो-62842-20595