बच्चों के साथ हमेशा पॉज़िटिव रहें 

 

आधुनिक जीवनशैली में कई सुविधाएं मिली हैं। लेकिन इन सुविधाओं ने मन की शांति, भविष्य की संभावनाओं को भी कम किया है। सबसे अधिक अशांति टिनएजर्स को लेकर बड़ी है। आस पड़ोस में लोग अक्सर बात करते मिल जाते हैं, ‘मेरे बेटे को तो पता नहीं क्या हो गया है। जरा भी सुनता ही नहीं।’ किसी को अपने बच्चे के स्वभाव को लेकर तो किसी को पढ़ाई में अव्वल ना आने को लेकर शिकायत रहती है।
ये तो महज उदाहरण हैं। शिकायतों की कोई सीमा। सचमुच बड़ा ही जटिल काम होता है अपने टिनएजर्स को संभालना। पैरेंट्स को लगता हैं, कैसे परवरिश किया जाए! वह तनाव के शिकार हो जाते है! जबकि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। जरूरत बस संयम और सूझ बुझ से टिनएजर्स की देखभाल करने की है। 
‘बराबरी के स्तर पर बात करें’ 
आपने लोगों को बात करते सुना होगा, ‘बच्चे बात सुनते ही नहीं।’ लेकिन बच्चे बात सुनेंगे। आपको थोड़ा बदलना होगा। आप हर समय खुद को अभिभावक ही नहीं मानते रहें। हमेशा अभिभावक के तौर पर नहीं, बल्कि दोस्ताना अंदाज में बराबरी के स्तर पर बात करें। उनकी बातों को तवज्जो दें। बच्चों की बातों बिना समझे दिमाग पर लेकर न बैठ जाएं। ऐसा कभी मत सोचे कि बच्चे तो बच्चे हैं, वे क्या बात करेंगे या उनकी क्या सुनना। दरअसल ऐसा करने से ही मनमुटाव शुरू होता है। बच्चे आप से दूरी बनाने लगते हैं, फिर आकर्षित होते है उनके तरफ जो इनकी छोटी मोटी बातों को तवज्जो देते है! 
 ‘दोस्तों के बारे में बात करें’ 
बच्चों की बातों को सुनने और समझने के लिए अपने भागमभाग वाले जीवन से थोड़ा समय निकाले। उनसे उनके दोस्तों के बारे में बात करें। उनकी जानकारी लें। सबसे अच्छा मित्र कौन हैं, क्यों हैं। उसमें उसको क्या अच्छा लगता है, वह इसको कितना सपोर्ट करता हैं किस भाव में करता हैं? यह सब जानने की कोशिश करें। उनकी खूबियों को सराहे। अगर दोस्तो में कुछ खराबी नज़र आ रही हो तो तुरंत रियेक्ट नहीं करें। मौका और माहौल का इंतजार करे और तब आदेश नहीं बल्कि सलाह के अंदाज में उससे दोस्तों की खामियों के बारे में चर्चा करें।
‘पढ़ाई के बारे में नियमित बात करें’ 
आपने बच्चे का एडमिशन किसी अच्छे स्कूल में करा दिया या घर पर ट्यूटर रख दिया तो इतने भर से आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं हो जाती। आप बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में रोज़ बात करें। इनके शिक्षकों के बारे में जानकारी लें। किन शिक्षक की पढ़ाई समझ में ज्यादा आती हैं! क्यों आती हैं इनके पढ़ाने का तरीका कैसा है! इससे सिर्फ बच्चों को ही अच्छा नहीं लगेगा, आपको भी अपने बच्चों के बारे में बड़ी सहजता और गंभीरता के साथ पूरी जानकारी मिल जाएगी! और आगे समझने समझाने के हर तौर तरीके आपको बखूबी मिल जाएगा! 
‘बॉन्डिंग का एहसास कराएं’ 
अभिभावक के रूप में आपको समझना होगा की जीवन के शुरुआत में सीखे आचार-व्यवहार बाद के जीवन में काफी असर डालते हैं। इस समय में व्यक्तित्व हर अनुभवों के लिए खुला रहता हैं। यही अच्छा अवसर होता है, जिनमें अच्छी गाइडलाइन और बॉन्डिंग की ज़रूरत होती हैं। आप बच्चो के बीच बॉन्डिंग का यह एहसास अपने व्यवहार से बड़ी सहजता और सरलता के साथ कर सकते है!
‘हमेशा पॉजिटिव रहें’ 
कोई बात रखने का दो तरीका होता है- निगेटिव और पॉजिटिव। आप हमेशा पॉजिटिव तरीका अपनाए। बच्चो के साथ हमेशा पॉजिटिव अंदाज में बात-व्यवहार करें। ऐसा कर आप बच्चों को सुंदर परवरिश मुहैया करा सकते हैं। हमेशा याद रखें, परवरिश एक निवेश की तरह हैं। इसे आप जितनी सहजता के साथ मुहैया कराएंगे उतने ही बेहतरीन तरीके से इंट्रेस्ट वापिस मिलेगा। 
 

-बहादुरगढ हरियाणा
मो-8607979749