दिवालिया कालोनी

चाहे जैसे भी हो, होकर रहती है होनी। एक महाशय और जा रहे हैं विदेश में। बसने के लिए दिवालिया कॉलोनी।
तब मुझे विश्व प्रसिद्ध अद्वितीय फिल्म शोले का पानी की टंकी पर चढ़े धर्मेंद्र व गांव वालों का वार्तालाप मेरे जेहन में तैर गया। गांव के भोले-भाले लोगों को
धर्मेंद्र के द्वारा बोला गया कथन या वार्तालाप का आशय समझ में नहीं आ रहा था तब एक ग्रामीण पूछता है। 'यह अंग्रेज लोग जाते कहां है?'
इस वाय से मेरे जेहन में देश के मौजूदा दौर की स्थिति पर एक सवाल उभर रहा है कि आखिर देश का पैसा डुबाकर विदेशों में ये लोग रहते कहां हैं?
कहीं ऐसा तो नहीं कि ये लोग हाई पायदान पर चढ़ने के उपरांत एक दिन देर-सवेर घोटाला जैसा दिन देश को दिखाते ही दिखाते हैं। इतिहास गवाह है। घोटाले बाजों की लंबी फेहरिस्त है अपना देश छोड़ने व विदेशों में बंगला बनाकर रहने की परंपराएं चलती आ रही है। जो पैसा डकारता है आज नहीं तो कल कमबत वह भागता ही है! अभी तक जो देश का पैसा डकारा है विदेशों में जाकर बसा है। यहां पर ऐसे-वैसे लोगों का आना मना है, जिसने कुछ किया नहीं है। यहां पर ऐसे लोगों को स्थान मिलता है जो चूना लगाने की कला में परिपूर्ण, घोटाला भूषण हो। जो देश की आंखों में झोंकता है धूल यहां जो आता है उसका हर तरह से स्वागत किया जाता है गले में डाला जाता हार फूल। हमारे यहां के कॉलोनी में यानि दिवालिया कॉलोनी में अभी बहुत सारे बैंगलो खाली है। घोटाला कीजिए और आइए स्वागत है। यह बैगलो सभी तरह की व्यवस्थाओं से टंच है।
जब सरकार ही है पंगू निकमी तो देश में पैसा खाकर डकारने वालों की नहीं है कमी। यह सिलसिला थमने ना पाए। अगला जब भी आएगा जनता का पैसा खूब झोर-झोरकर खाएगा और अंत में रफूचकर हो जाएगा।
हमारा देश अतिथि देवो भवः में विश्वास करता है। शास्त्रों में इसका विस्तार से वर्णन है। फिर किसी को एक गलती की सजा जो पैसा खाकर डकार गया। उसे अपना देश पनाह नहीं देता, अपितु ऐसे लोग विदेशों में जीवन यापन कर रहे होते हैं। यह बात कुछ गले से नीचे नहीं उतर रही है। इस मामले में हम जिस संस्कार के बात करते हैं। हमसे तो विदेश वाले काफी अच्छे और सच्चे हैं। आह से जो आहत है उसको राहत प्रदान करते हैं, पनाह देते हैं। हमें ऐसे लोगों को भी पुनः बसने की व्यवस्था करनी चाहिए। भला हो या बुरा हो। अपने घर में रहे। भले ही आम जनता सरकार को दे गाली। लेकिन सरकार को ऐसे लोगों पर भी करें मेहरबानी। इनके लिए एक सुरक्षित जगह हो। जिसका नाम हो दिवालिया कॉलोनी।
मो.8329680650