ये डिग्रियां जो बनाती हैं भरोसेमंद कॅरियर

यह एक अंतहीन बहस है कि आज की तारीख में आखिर कौन सी डिग्री है, जो हमें सौ प्रतिशत सुरक्षित कॅरियर की गारंटी देती है? निश्चित रूप से कई डिग्रियां हैं, जो कम लोगों के पास होती हैं, जिसकी वजह एक तरफ जहां महंगी पढ़ाई होती है, तो दूसरी तरफ भारी कंपटीशन भी। उदाहरण के लिए आज भी देश में डॉक्टरों की कोई भरमार नहीं है, लेकिन डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए सरकारी सीटें वास्तव में इसकी परीक्षा देने वालों की 1/100 भी नहीं है। और डॉक्टरी की प्राइवेट पढ़ाई बहुत महंगी है। इसलिए चाहकर भी बहुत से लोग डॉक्टर बनने से वंचित हो जाते हैं। महंगी मैनेजमेंट और कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ भी यह बात लागू होती है। लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां कंपटीशन बहुत ज्यादा नहीं है और न ही ये डिग्रियां इतनी महंगी हैं। फिर भी सौ प्रतिशत नहीं तो करीब करीब 90 प्रतिशत तक नौकरी की ये डिग्रियां गारंटी देती हैं। आइये पांच ऐसी ही डिग्रियों पर एक नज़र डालें।
 

फार्मेसी
अवधि- 4 वर्ष

योग्यता- 12वीं भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित/जीव विज्ञान के साथ।
नौकरी- फार्मेसिस्ट (शुरुआती वेतन-15,000-22,000 रुपये), गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी, ड्रग रिसर्चर, फार्मास्युटिकल कार्यकारी, बिक्री कार्यकारी। भारतीय दवा उद्योग लगभग 100 साल से भी ज्यादा पुराना है और आंकड़े बताते हैं कि फार्मेसी चुनने वाले छात्रों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। विदेशी कंपनियों की रूचि भी भारतीय बाज़ार में बढ़ी है।
कोर्स का विवरण
मोटे तौर पर फार्मेसी के औद्योगिक पहलुओं पर कोर्स केंद्रित रहता है। आप दवाओं के निर्माण के बारे में जानने के साथ ही विभिन्न रोगाें के लिए दी जाने वाली दवाओं की मात्रा भी जानेंगे।


रोज़गार के अवसर
दवा कंपनियों, अस्पतालों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं के उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण और विपणन विभागों के साथ जुड़ सकते हैं। फ्रेशर के तौर पर भले वेतन कम हो, लेकिन जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है मांग और वेतन दोनों बढ़ते जाते हैं। कोरोना महामारी के चलते भारत में बड़े पैमाने पर कोरोना के टीके बनें, जो आगे भी कई सालों तक बनते रहेंगे और इस क्षेत्र में हर साल कम से कम 10 हजार नये लोगों के लिए नौकरी के अवसर बनेंगे। पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले क्षेत्रों में फार्मास्यूटिकल भी रहा है।

ग्राफिक डिजाइन
अवधि 3 वर्ष

योग्यता- 10़2, रचनात्मक झुकाव और ग्राफिक डिजाइन में रुचि
जॉब प्रोफाइल- डिजाइनर, विजुअलाइजर, आर्ट डायरेक्टर
इस क्षेत्र को मोटे तौर पर विजुअल कम्युनिकेशन कहा जाता है। बढ़ता मीडिया क्षेत्र इस कोर्स के उम्मीदवारों के लिए अच्छा संकेत है।

कोर्स का विवरण
यह कोर्स आपको इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, ऑडियो-विजुअल मीडिया, पब्लिशिंग, निर्माण, प्रिटिंग, फिल्मों और एनिमेशन के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा कोर्स के दौरान मीडिया के सभी पहलुओं का अनुभव करायेगा।
रोज़गार के अवसर
आप किसी विज्ञापन एजेंसी या पब्लिशिंग हाउस में ग्राफिक डिजाइनर या डिजाइन मैनेजमेंट प्रोफेशनल बन सकते हैं। आरंभिक वेतन 20,000-25,000 रुपये के बीच होगा।

रबड़ प्रौद्योगिकी
अवधि- 3 या 4 साल
योग्यता- 10+2 (विज्ञान)

प्रवेश- इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के माध्यम से सुरक्षित होता है।
नौकरियां- रबड़ टेक्नोलॉजिस्ट
यह क्षेत्र लेटैक्स, प्राकृतिक रबर या सिंथेटिक रबड़ के प्रसंस्करण से जुड़ा है। ऑटोमोबाइल उद्योग में रबड़ के बढ़ने से इस कोर्स में आकर्षण बढ़ा है। 

कोर्स का विवरण
आप रबड़ यौगिकों के निर्माण और गुणों के बारे में अध्ययन करेंगे। रबड़ के प्रसंस्करण के विभिन्न तरीकों जैसे वॉल्केनाजेशन, मैस्टीकेशन और कैलेंडरिंग के बारे में आपको पढ़ाया जाएगा।

शारीरिक शिक्षा
अवधि-3 से 4 साल
योग्यता- 10+2 एनसीसी अनुभव को प्राथमिकता दी जाती है।

नौकरियां- पीईटी प्रशिक्षिक (औसतन 20,000-25,000 रुपये), पीईटी निदेशक, कोच, प्रशिक्षक। स्वास्थ्य चेतना और खेल में अपार संभावनाओं के चलते कभी स्थिर पड़ा यह कोर्स अब एक स्कूल में पीईटी के अलावा एक ग्लैमरस पेशे का भी अवसर देता है।

कोर्स का विवरण
आपको फिजिकली ट्रेनिंग और क्लास रूम ट्रेनिंग के जरिये फिटनेस, न्यूरोमस्कूलर स्किल और व्यक्तित्व विकास के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा शरीर विज्ञान, चिकित्सा और पोषण की बुनियादी समझ भी कोर्स का हिस्सा होती है।

रोज़गार के अवसर
ज्यादातर नौकरियों का स्कोप स्कूलों और कॉलेजों के अलावा बढ़ते फिटनेस सेंटर हैं। ये सब शारीरिक प्रशिक्षक नियुक्त करते हैं। प्रशिक्षित स्नातकों की बड़े स्पोर्ट्स क्लब, जिम और फिटनेस सेंटर में लगातार मांग बढ़ रही है और आकर्षण वेतन पैकेज भी ऑफर किये जा रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि गिरी से गिरी हालत में एक पीईटी शिक्षक को शुरुआत में 25,000 रुपए प्रति माह की नौकरी मिल जाती है। 

अतिथि सत्कार
अवधि- 3 से 4 साल
योग्यता- अंग्रेजी एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) द्वारा आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सम्मिलित होना होगा।

नौकरियां- फ्रंट ऑफिस एक्जीक्यूटिव, गेस्ट रिलेशंस मैनेजर, एफ एंड बी एक्जीक्यूटिव, शैफ, फेसेलिटीज मैनेजर। यह कॅरियर होटल और रेस्तरां से आगे बढ़कर हेल्थ केयर, वैलनेस और कारपोरेट सेक्टर आदि तक पहुंच गया है। फ्रंट ऑफिस, हाउसकीपिंग और फूड एंड वेबरेज सेवाओं में बहुत रोज़गार के अवसर हैं।
कोर्स का विवरण
कार्यक्रम के चार मुख्य क्षेत्र हैं- खाद्य उत्पादन, खाद्य और पेय सेवा (एफ एंड बी), फ्रंट ऑफिस और आवास प्रबंधन (एकेमोडेशन मैनेजमेंट)। आपको हर क्षेत्र की थ्योरी पढ़ाई जाएगी, व्यवहारिक अनुभव कराया जाएगा। अंतिम साल में किसी एक विषय में विशेषज्ञता हासिल करनी होगी। फ्रंट ऑफिस और एफ एंड बी छात्रों के पसंदीदा विषय हैं।

रोज़गार के अवसर
आप होटल, रेस्तरां, स्वास्थ्य सेवा, कारपोरेट खानपान, क्रूज लाइनर या खाद्य प्रसंस्करण कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। एक स्नातक के तौर पर आप 20,000-25,000 रुपये हर महीने से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन जैसे ही दो साल का अनुभव आपके पास होगा तो आप मोटी तनख्वाह की उम्मीद कर सकते हैं।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर