प्यारे बच्चो! आइए इस सैशन में कुछ नया करें..

बच्चो! आप नई कक्षा में प्रवेश कर चुके हैं। चूंकि यह नया सैशन है तो आओ हम इस साल कुछ नया करें। हरमन, पूजा और सिमरन की तरह आपके मन में ख्याल आता होगा कि सुबह की सभा से लेकर स्कूल की छुट्टी होने तक आपकी भी दिनभर स्कूल में धौंस हो। आपका नाम हो। सभी अध्यापक व बच्चों में लोकप्रिय हों तो मैं आज आपको सर्वगुण सम्पन्न बनने के लिए कुछेक महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहा हूँ। इनका पालन करने से आप भी स्कूल में अग्रणीय श्रेणी में आ सकते हैं।
सर्वप्रथम, अपनी झिझक को खत्म करो। अनुशासित रहें। अपने सहपाठियों के साथ ईर्ष्या नहीं बल्कि मुकाबला करो। हर प्रकार की तैयारी के साथ स्कूल में प्रवेश करो। इसमें सुबह की सभा के अलावा गृह कार्य, कक्षा में पढ़ाए जाने वाले नये चैप्टर की जानकारी, शारीरिक व्यायाम, स्कूल की सफाई संबंधी सहयोग इत्यादि सम्मलित हो।
आप एक अच्छे वक्ता बनना चाहते हैं तो घर में रहकर शीशे के आगे खड़े होकर भाषण देने का अभ्यास करते रहो। पहले-पहल अपनी शुरुआत खबरें पढ़ने से करो। आपके सामने कौन हैं। इसको अपने मन में हावी न होने दें। पहले 5-7 पंक्तियां फिर धीरे-धीरे इसमें विस्तार करते रहें। अपने हाऊस के गुप्र लीडर बनकर आगे बढ़े।
घर के आस-पास व स्कूल के प्रत्येक कार्यक्रम में खुशी से अपना नाम लिखवाएं। मोबाइल फोन छोड़कर अपनी पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान दें। शाम को एकाध घंटा बाहर घूमने निकलें। आपका हर क्षण कीमती है तो अपने आपको समय के अनुसार ढालें भाव हमेशा समय के पाबंद रहें।

-मो. 94172.80333