स्मार्ट कॅरियर के लिए ये हैं तीन सबसे स्मार्ट कोर्स

हालांकि अगर आप 10 अलग-अलग कॅरियर काउंसलर से पूछेंगे कि आज की तारीख में 10 सबसे स्मार्ट कोर्स कौन से हैं, तो सभी काउंसलर जिन कार्सेज का नाम लेंगे, उन सबमें भिन्नता होगी, लेकिन हम जिन तीन कार्सेज की बात करने जा रहे हैं, वो लगभग सभी सूचियों में शामिल होंगे। स्मार्ट कोर्स का एक मतलब यह है कि हम कौन सा ऐसा कोर्स करें, जो सबसे जल्दी हमें जॉब दिलवा दे। हालांकि अगर हम स्मार्ट कोर्स का मतलब यह लगाएं कि सबसे अच्छा कॅरियर हमें किस कोर्स से मिलता है, तो इस बात में सैकड़ों मतभेद हो सकते हैं- जैसे यह तय कर पाना बहुत मुश्किल है कि सबसे अच्छी डिग्री कौन सी होती है? इसी तरह से यह भी तय कर पाना बहुत मुश्किल होता है कि सबसे अच्छा कॅरियर क्या है? ..और जाहिर है इस कॅरियर को हासिल करने के लिए कोर्स क्या है? लेकिन अगर हम व्यवहारिकता के नजरिये से परखें कि नौकरी दिलाने के मामले में आज तीन सबसे स्मार्ट कोर्स कौन से हैं? तो वे ये हो सकते हैं-
नर्सिंग
नर्सिंग भी एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमेशा जॉब सुरक्षा बनी रहती है और सबसे बड़ी बात यह है कि नर्सिंग का क्षेत्र ऐसा क्षेत्र भी है, जहां किसी भी एकेडमिक बैकग्राउंड का छात्र एडमिशन पा सकता है। नर्सिंग के क्षेत्र में जितनी जॉब भारत के अंदर हैं, उससे कहीं ज्यादा जॉब विदेशों में हैं। नर्सिंग के मामले में विदेश में, भारत की रेपुटेशन भी बहुत है। दुनिया के कई देशों में बड़े पैमाने पर भारतीय नर्सें काम कर रही हैं। 
यही वजह है कि आज की तारीख में नर्सिंग का कोर्स जॉब दिलाने के लिहाज से दूसरे नंबर का सबसे हॉट कोर्स बना हुआ है और यह कोई हाल फिलहाल डिमांड लिस्ट में नहीं आया बल्कि किसी न किसी रूप में पिछले दो दशकों से बना हुआ है और इस क्षेत्र में एक्सपर्ट कहते हैं कि आने वाले सालों में भी यह इतना ही महत्वपूर्ण बना रहेगा। सवाल है इस क्षेत्र में जाने के लिए बेस एजुकेशन यानी बुनियादी क्वालीफिकेशन क्या चाहिए? यह कोर्स भी 12वीं करने के बाद किया जा सकता है।
साइबर सिक्योरिटी
जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर गुजरते दिन के साथ इंटरनेट के दायरे में करीब करीब दुनिया का हर इंसान आता जा रहा है। जल्द ही वह दिन आयेगा जब दुनिया का हर शख्स इंटरनेट से जुड़ा होगा और दुनिया के हर कामकाज का सीधा सीधा रिश्ता इंटरनेट से होगा। वैसे अभी भी दुनिया का करीब 80 प्रतिशत कामकाज का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रिश्ता इंटरनेट से जुड़ चुका है। अब हर कोई इंटरनेट से जुड़ा होगा तो इस इतनी बड़ी दुनिया की सुरक्षा भी ज़रूरी होगी, क्योंकि हर उस जगह में असुरक्षा की आशंकाएं रहती हैं, जहां बहुत सारे लोगों के हित जुड़े हों। कहने का मतलब यह कि आने वाले दिनों में साइबर सिक्योरिटी एक बहुत महत्वपूर्ण नौकरी होगी। क्योंकि सबको अपने डाटा की सुरक्षा चाहिए होगी। 
इसलिए सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं पूरी दुनिया में ऐसे लोगों की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है, जो साइबर नेटवर्क को सुचारू रूप से चलने लायक बनाने में मदद करें। अगर इस क्षेत्र के विशेषज्ञों की मानें तो साल 2024-25 तक साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में एक्सपर्ट की मांग में 200 से 300 प्रतिशत का उछाल आने वाला है। इसलिए अगर कहें कि साइबर सिक्योरिटी का कोर्स आज की तारीख में जॉब दिलाने के लिए सबसे सुरक्षित और स्मार्ट कोर्स है, तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी। 12वीं के बाद इस कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है और अच्छी सैलरी हासिल की जा सकती है। साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में डिप्लोमा करने के बाद बहुत आसानी से 25 हजार रुपये प्रतिमाह की शुरुआती नौकरी मिल जायेगी। 
डाटा साइंस
डाटा साइंस हमारी मॉडर्न लाइफस्टाइल से जुड़ी चीज है। आज हम जिस तरह की जिंदगी जी रहे हैं, वह डाटा के बिना एक कदम भी नहीं चल सकती। इसीलिए डाटा हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा हो गया है। आज ऐसी कोई इंडस्ट्री नहीं है, जहां डाटा एनालिस्ट की ज़रूरत न हो। क्योंकि हर इंडस्ट्री के कामकाज में डाटा एनालिटिक्स ज़रूरी हो गई है। ऐसे में 12वीं पास करने के बाद अगर तुरंत जॉब चाहिए तो डाटा साइंस में डिग्री या डिप्लोमा हासिल किया जा सकता है। इस क्षेत्र में कुछ सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं, जिनसे नौकरी पाने में आसानी होती है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले अगले पांच सालों तक डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में 20 से 25 प्रतिशत एक्सपर्ट की डिमांड रहेगी। 
इन तीन कोर्सेज के अलावा आसानी से नौकरी दिलवाने वाले जो कुछ और महत्वपूर्ण कोर्स हैं उनमें- योगा, होटल मैनेजमेंट, फायर ब्रिगेड, फिटनेस इंस्ट्रक्टर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, जैसे क्षेत्रों में भी आसानी से जॉब हासिल की जा सकती है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर