टेक वर्ल्ड का भरोसेमंद कॅरियर है क्लाउड कम्प्यूटिंग

क्लाउड कम्प्यूटिंग दरअसल वर्चुअल स्पेस है और भंडारण क्षेत्र है, जो आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्लाउड कम्प्यूटिंग आपको अपने व्यवसाय को अधिकतम लचीला बनाने की छूट देता है। बिना बुनियादी ढांचे में निवेश किये आपको अपनी व्यवसायिक मांगों को पूरा करने के लिए संसाधनों और भंडारण दोनों की सुविधा देता है। यही कारण है कि आज शायद ही कोई ऐसी व्यवसायिक कम्पनी हो जो क्लाउड कम्प्यूटिंग तकनीक का अपने व्यवसायिक कारोबार में इस्तेमाल न करती हो।
क्लाउड कम्प्यूटिंग के क्षेत्र में अगर आप अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, जो कि करीब 100 प्रतिशत सुरक्षित है, तो आपको क्लाउड कम्प्यूटिंग में उपलब्ध कई तरह के पाठ्यक्रमों में से कोई करना होगा, जिसमें बैचलर, मास्टर डिग्री से लेकर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स तक हैं। क्लाउड कम्प्यूटिंग आज के दौर का एक सबसे प्रभावशाली कॅरियर विकल्प है। इस क्षेत्र में जो नौकरियां उपलब्ध हैं, उनमें क्लाउड एडमिनिस्ट्रेटर, क्लाउड आर्किटेक्ट, क्लाउड इंजीनियर, फुल-स्टैक क्लाउड डेवलपर, क्लाउड सर्विस डेवलपर, डेवलमेंट ऑपरेशंस इंजीनियर, जूनियर नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजिस्ट आर्किटेक्ट और इसी तरह के कई और पदों वाली नौकरियां उपलब्ध हैं।
दरअसल क्लाउड इंजीनियर एक आईटी विशेषज्ञ ही होता है जो सामान्य आईटी इंजीनियर की तरह ही योजना बनाता है, डिजाइन करता है, उसकी देखभाल करता है और कामकाज के लिए उसे अनुकूल बनाता है। फर्क सिर्फ यह है कि क्लाउड एक ऐसा स्पेस है, जो अनलिमिटेड है और जिसे आईटी टेक्नोलॉजी ने डिजिटल डाटा का सबसे कामयाब गोदाम बना दिया है। क्लाउड इंजीनियरों की पूरी दुनिया में बहुत मांग है, क्योंकि हर कम्पनी, हर संगठन, बिना देरी अपनी तमाम गतिविधियों को क्लाउड कम्प्यूटिंग की दायरे में लाना चाहता है। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि क्लाउड कम्प्यूटिंग एक वर्चुअल स्पेस है, जो इंटरनेट पर पोस्ट की गई सेवाएं प्रदान करता है। जैसे- सर्वर, डेटा बेस, नेटवर्क, एनालिटिक्स और इंटेलीजेंस, क्लाउड कम्प्यूटिंग विभिन्न दस्तावेजों और डाटा को संग्रहित करने के मामले को एक क्रांतिकारी तकनीक है। पहले लोग अपने डेटा को फ्लोपी, सीडी आदि पर संग्रहीत किया करते थे, लेकिन अब इन सब चीजों की ज़रूरत नहीं है। क्लाउड कम्प्यूटिंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी हमारे सामने उभरकर आयी है, जो कहीं ज्यादा सुरक्षित और कहीं ज्यादा एक्सेस्वल है। क्लाउड कम्प्यूटिंग में कॅरियर बनाने के लिए आपको पहले से ही इन कुछ चीजों के बारे में बुनियादी जानकारी होना आवश्यक है।
=डेटा बेस स्किल
=क्लाउड माइग्रेशन और प्लानिंग टेक्निक
=विभिन्न क्लाउड मॉडल और उसके अलग-अलग गुण
=सर्वर कम आर्किटेक्चर
=स्वचालित स्केलिंग और माइग्रेशन टेक्निक
=मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटलीजेंस
क्लाउड कम्प्यूटिंग में आजकल ग्रेजुएशन से लकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के पाठ्यक्रम मौजूद हैं, जिन्हें सर्च करके जाना जा सकता है। लेकिन तुरत-फुरत नौकरी पाने के लिए चाहें तो आप सर्टिफिकेट कोर्स करके भी काम हासिल कर सकते हैं। जहां तक इस क्षेत्र में अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण इंस्टीट्यूट की बात है, तो यह लगातार विकसित हो रहे हैं। दिल्ली, हैदराबाद, चंड़ीगढ़, विशाखापट्टनम, पुणे, मुंबई आदि कई जगह हैं जो क्लाउड कम्प्यूटिंग में डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रदान करने वाले संस्थान तेजी से स्टेब्लिस हो रहे हैं।
जहां तक इस क्षेत्र में आमदनी का सवाल है तो शुरुआत से ही एक क्लाउड कम्प्यूटिंग इंजीनियर को 40 से 50 हजार रुपये महीने की जॉब आसानी से मिल जाती है और फिर जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है, वैसे वैसे सैलरी पैकेज भी बढ़ता है। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर