ऐसे बनाएं रबर बैंड हेलीकाप्टर

ठीक है, ठीक है। बच्चों आज मैं आपको रबर बैंड हेलीकाप्टर बनाना सिखाता हूं। जैसा कि इसके नाम से ही आप जान गये होंगे कि यह रबर बैंड के ज़रिये उड़ने वाला खिलौना है। पहले आपको बताता हूं कि इसे बनाने के लिए आपको किन किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी। दो प्रोपेलर जिनमें से एक क्लॉकवाइज और दूसरा एंटी-क्लॉकवाइज घूमता हो। दो स्टील शाफ्ट और प्रोपेलर के लिए प्लास्टिक माउंट। आप लोलीपोप तो खाते ही हैं, एक स्टिक उसकी भी ले लें। टेप। गर्म गोंद या हॉट ग्लू गन। एक रबर बैंड। और नीडल नोज प्लायर्स। 
पहले चरण में यह करना है कि शाफ्ट को क्लॉकवाइज (सफेद) प्रोपेलर में इस तरह से घुसा दें कि हुक प्रोपेलर के निचले हिस्से पर हो। नीडल नोज प्लायर्स से शाफ्ट को मोड़ दें, प्रोपेलर को सिक्योर करने के लिए। फिर शाफ्ट के मुड़े हुए सिरे को हॉट ग्लू से प्रोपेलर से इस तरह जोड़ दें कि वह इस तरह मूव करें जैसे कि एक हों।
दूसरे चरण में शाफ्ट को एंटी-क्लॉकवाइज (काले) प्रोपेलर में इस तरह घुसा दें कि हुक प्रोपेलर के ऊपरी हिस्से पर हो। शाफ्ट मोड़ने के लिए नीडल नोज प्लायर्स का प्रयोग करें, प्रोपेलर को सिक्योर करने के लिए। फिर शाफ्ट के मुड़े हुए सिरे को हॉट ग्लू से प्रोपेलर से इस तरह जोड़ दें कि वह इस तरह मूव करें जैसे कि एक हों।
तीसरे चरण में लगभग 2 इंच (5.1 सेंटीमीटर) टेप टाइट रोल करें और उसे प्लास्टिक माउंट की एक साइड पर स्टफ कर दें। ऐसा दो बार करें यानी प्रत्येक प्लास्टिक माउंट के लिए एक-एक बार। 
चौथे चरण में दोनों प्रोपेलरों को लोलीपोप स्टिक से जोड़ दें, स्टिक का एक सिरा एक प्लास्टिक माउंट के अंदर और दूसरा सिरा दूसरे प्लास्टिक माउंट के अंदर। ध्यान रहे कि यह टाइट फिट होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो तीसरे चरण में वापस जाओ और अधिक टेप का प्रयोग करो।
पांचवें चरण में रबर बैंड को खींचकर हर शाफ्ट के हुक सिरों के बीच में लगा दें।
चरण छह में क्लॉकवाइज (सफेद) प्रोपेलर अपनी जगह पर पकड़े रखें और एंटी-क्लॉकवाइज (काले) प्रोपेलर को स्पिन करें लगभग 60 बार एंटी-क्लॉकवाइज दिशा में। फिर दोनों प्रोपेलरों को छोड़ दें और अपने हेलीकाप्टर को उड़ता हुआ देखें। सोचें कि अगर आप प्रोपेलर को क्लॉकवाइज स्पिन करते हैं तो क्या होगा? अगर आप इसमें वज़न जोड़ दें या विंग तो क्या होगा?
आपके रबर बैंड पर दो प्रोपेलर उसी सिद्धांत के तहत उड़ते हैं जिससे वास्तविक हेलीकाप्टर उड़ता है। प्रोपेलरों के एंगलड ब्लेड्स स्पिन करते समय पंखों की तरह एक्ट करते हैं, ऊपर से हवा को खींचकर उसे नीचे की ओर ब्लो करते हैं। इससे पर्याप्त लिफ्ट मिल जाती है जो हेलीकाप्टर पर ग्रेविटी के प्रभाव को कम करते हुए उसे आसमान में ऊपर की तरफ ऊंचा उड़ाती है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर