एक आकर्षक फूल जो मुर्झाने पर डरावना-सा लगने लगता है

फूल सबको आकर्षित करते हैं क्योंकि फूलों में महक के साथ-साथ आकर्षक रंग भी होते हैं लेकिन कुछ फूलों में महक और रंग तो होते हैं लेकिन उनका आकार बहुत आकर्षक नहीं होता। ऐसा ही एक फूल है एंटीराइनम अथवा स्नैपड्रैगन। इसका वैज्ञानिक नाम है एंटीराइनम मेजस। इसे डॉग फ्लावर, ड्रैगन फ़्लावर, स्नैपड्रैगन फ़्लावर, डॉग्स माउथ, लायंस माउथ आदि नामों से भी जाना जाता है। इसे स्नैपड्रैगन स्कल फ़्लावर भी कहते हैं क्योंकि इसका आकार ड्रैगन की खोपड़ी जैसा होता है। जब इसके पौधों पर फूल खिलना प्रारंभ होते हैं तब वे बेहद खूबसूरत दिखते हैं। इसी सुंदरता के कारण इन्हें घरों में गमलों में उगाने के साथ-साथ पार्कों में भी खूब लगाया जाता है। ये सफेद, लाल, पीले, गुलाबी, नारंगी और बैंगनी जैसे कई आकर्षक रंगों में मिलते हैं। इन रंगों में भी पर्याप्त विविधता पाई जाती है। कुछ फूलों की पंखुड़ियों पर दूसरे रंगों की चित्तियां भी देखी जा सकती हैं। इन फूलों की कई प्रजातियां मिलती हैं। कुछ प्रजातियां छोटे आकार की होती हैं तो कुछ अपेक्षाकृत लंबे आकार की होती हैं। स्नैपड्रैगन के पौधों की पत्तियों और फूलों में औषधीय गुण भी मिलते हैं। इसके बीजों से प्राप्त तेल भी प्रयोग में लाया जाता है।
प्रजातियों के अनुसार एंटीराइनम अथवा स्नैपड्रैगन के पौधे आधा मीटर से लेकर एक-सवा मीटर तक लंबे होते हैं। स्नैपड्रैगन के फूल आम तौर पर सर्दी व उसके बाद बसन्त ऋतु में ही खिलते हैं। गर्मी बढ़ने पर फूल खिलने बंद हो जाते हैं। इन्हें बीज अथवा कटिंग दोनों प्रकार से लगाया जा सकता है। एंटीराइनम के बीज उगने में दो से तीन सप्ताह का समय लेते हैं और उसके दो महीने के बाद इन पर फूल खिलने प्रारंभ होते हैं। एंटीराइनम अथवा स्नैपड्रैगन के फूल पौधे के डंठल के निचले भाग से खिलना प्रारंभ होते हैं जो क्रमश: ऊपर की ओर बढ़ते रहते हैं। इस प्रकार से ये पौधे कई सप्ताह तक फूलों से लदे रहते हैं और बहुत सुंदर लगते हैं। बच्चे इन लों को विशेष रूप से पसंद करते हैं क्योंकि इन फूलों को पीछे से हलका-सा दबाने पर ये कुत्ते के मुंह की तरह खुल जाते हैं। इसीलिए इन्हें डॉग फ़्लावर अथवा कुत्ता फूल के नाम से भी जाना जाता है।
 स्नैपड्रैगन के फूलों की पंखुड़ियां झरने के बाद जब उनमें बीज बनने के बाद बीज झड़ अथवा निकल जाते हैं तो उनका आकार बिल्कुल ड्रैगन के चेहरे अथवा इन्सान की पुरानी खोपड़ी जैसा दिखाई देने लगता है। वैसे तो फूलों के सभी पौधे पुराने होकर अपना आकर्षण खो बैठते हैं लेकिन स्नैपड्रैगन में जो परिवर्तन होता है वह देखने में अच्छा नहीं लगता। यद्यपि स्नैपड्रैगन के बीजों के खोल आकार में ड्रैगन के चेहरे अथवा इन्सान की खोपड़ी से बहुत छोटे होते हैं लेकिन अपने इस रूप के कारण ही अपने अंतिम पड़ाव में वे डरावने-से लगने लगते हैं। वास्तव में इन खूबसूरत फूलों से डरने की कोई आवश्यकता नहीं। इनके खोपड़ीनुमा खोल से सावधानीपूर्वक इनके नन्हे-नन्हे बीज निकालकर और अच्छी तरह से सुखाकर रख लीजिए ताकि अगले साल फिर से इन्हें उगाकर अपनी बालकनी अथवा लॉन की सुंदरता बढ़ाई जा सके।

-मो. 9555622323