कांग्रेस की राजनीति में प्रियंका गांधी का उभार 

आखिरकार दो दशकों के ‘वह करेंगी, वह नहीं करेंगी’ के बाद प्रियंका गांधी अब चुनावी मैदान में उतरने जा रही हैं। वह केरल के वायनाड से लोकसभा उप-चुनाव लड़ेंगी। यह वह सीट है जिसे उनके भाई राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में रायबरेली सीट पर कब्ज़ा करने के लिए खाली किया है।
इस घटनाक्रम से पता चलता है कि अगर इस बारे में कोई संदेह था कि राहुल कांग्रेस के प्रमुख नेता होंगे (और जब भी समय आयेगा, प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे)। प्रियंका सहायक की भूमिका निभायेंगी। राहुल के लिए हिंदी पट्टी, खासकर उत्तर प्रदेश से जुड़ना जरूरी था, जहां रायबरेली को छोड़कर 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का सफाया हो गया था। यह उत्तर प्रदेश ही है जिसने अब तक आठ प्रधानमंत्री दिये हैं और यह नेहरू-गांधी परिवार की कर्मभूमि रही है।
प्रियंका ने हमेशा एक गौण भूमिका निभायी है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि वह दोनों भाई-बहन में से अधिक राजनीतिक रूप से समझदार हैं। 2004 में यह ‘एक पारिवारिक निर्णय’ था कि राहुल (प्रियंका नहीं) सक्रिय राजनीति में आयेंगे और चुनाव लड़ेंगे। उनकी मां सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट से अमेठी में उनके लिए जगह बनायी। उस समय उन तीनों के चुनाव लड़ने की संभावना पर विचार किया गया था, लेकिन यह प्रियंका ही थीं जिन्होंने स्पष्ट रूप से इसे खारिज कर दिया था। 20 वर्षों तक उन्होंने अपने भाई और मां की ओर से अमेठी और रायबरेली दोनों सीटों को संभाला।
हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के दौरान एक समय चर्चा थी कि प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी और राहुल वायनाड के अलावा अमेठी (जहां वह 2019 में हार गये थे) से फिर से लड़ेंगे। लेकिन यह राहुल ही थे जिन्होंने अपनी दूसरी सीट के रूप में अपेक्षाकृत सुरक्षित रायबरेली को चुना क्योंकि ‘पारिवारिक समझ’ के अनुसार प्रियंका उस सीट से चुनाव लड़ेंगी जो बाद में वह उन्हें देंगे।
एक चौथाई सदी पहले सोनिया गांधी ने करिश्माई सुषमा स्वराज (उनकी बेटी बांसुरी स्वराज ने हाल ही में भाजपा के टिकट पर नई दिल्ली सीट से जीत हासिल की) को कर्नाटक की एक सीट पर हराया था। प्रियंका अपनी मां के साथ चुनाव प्रचार में उतरी थीं। तब कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की कई महिलाएं प्रियंका को पुरानी यादों से देखती थीं क्योंकि वह उन्हें उनकी दादी इंदिरा गांधी की याद दिलाती थीं। लेकिन आज अधिकांश भारतीय लोगों (जिनमें से आधे से अधिक 30 वर्ष से कम उम्र के हैं) को इंदिरा के बारे में बमुश्किल ही कुछ याद है, सिवाय किताबों में पढ़ी गयी बातों के।
पिछले कुछ वर्षों में प्रियंका अपने वन-लाइनर के लिए जानी जाती रही हैं। 1999 में जब उनके पिता राजीव गांधी के चचेरे भाई और एक समय के भरोसेमंद अरुण नेहरू भाजपा के टिकट पर रायबरेली से चुनाव लड़ रहे थे, तो उन्होंने वहां लोगों से बस इतना ही पूछा—क्या आप ऐसे व्यक्ति को वोट देने जा रहे हैं जिसने मेरे पिता को धोखा दिया? अरुण नेहरू चुनाव हार गये। वह उनके पिता से अलग हो गये थे और वी.पी. सिंह से हाथ मिला लिया था, जिन्होंने 1989 में राजीव की जगह प्रधानमंत्री पद संभाला था। अपनी राजनीतिक भूमिका के बारे में रहस्य बनाये रखने के लिए उन्होंने कभी-कभार साक्षात्कार भी दिये। अनिश्चितता का वह दौर अब खत्म हो चुका है। 2024 में प्रियंका गांधी न केवल कांग्रेस पार्टी के महासचिवों में से एक हैं, बल्कि वह पार्टी की स्टार प्रचारक हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों में चुनावी रैलियों में वक्ता के तौर पर उनकी काफी मांग थी। उनके भाषण केंद्रित होते थे और नामांकन प्रक्रिया के दौरान एक समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट से चुनाव लड़ने के लिए उनके नाम पर गंभीरता से विचार किया गया था। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी सहित सहयोगी दलों की ओर से भी अनुरोध किया गया था।
प्रियंका ने यह बात कहने पर सहमति नहीं जतायी कि वह कांग्रेस पार्टी के लिए राष्ट्रीय अभियान के लिए उपलब्ध रहना चाहेंगी। यह बात सही साबित हुई क्योंकि उन्होंने प्रचार रैलियों में भारी भीड़ जुटायी और खास तौर पर महिला मतदाताओं के बीच उनकी खासी लोकप्रियता रही। प्रियंका ने कांग्रेस की ओर से एक अच्छे वार्ताकार के तौर पर भी अपनी क्षमता दिखायी। लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी के साथ हुई अहम चर्चा में यह बात सामने आयी। समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव के साथ प्रियंका के निजी स्तर पर समीकरण जम गये। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत ने लोकसभा चुनाव में भाजपा की सीटों को कम करने में मदद की। 
यह साफ है कि वायनाड में प्रियंका की जीत आसान होगी और वह जल्द ही लोकसभा में प्रवेश करेंगी। तब राहुल और प्रियंका दोनों ही लोकसभा के सदस्य होंगे जबकि उनकी मां सोनिया गांधी राज्यसभा में होंगी। राहुल को विपक्ष का नेता नामित किया गया है, जिसका मतलब है कि वह कांग्रेस और विपक्ष की ओर से छाया प्रधानमंत्री की भूमिका में होंगे। राहुल के पास लोकसभा में प्रधानमंत्री से बराबरी के स्तर पर भिड़ने का मौका होगा। लोकसभा सत्र में प्रियंका के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेंगी। क्या वह लोकसभा में अपने भाई राहुल गांधी को मात दे पाएंगी? आने वाले दिनों में यह साफ हो जाएगा। (संवाद)