ब्यास में बेड़े एवं क्रेन मशीनों से अवैध खनन ज़ोरों पर


मुकेरियां, 9 जनवरी (रामगढ़िया): ज़िला होशियारपुर एंव ज़िला गुरदासपुर के माईनिंग विभाग को अंगूठा दिखाकर मुकेरियां नजदीक गुजरते ब्यास दरिया में नजायज़ माईनिंग का गोरख धंदा गुरदासपुर के एक कांग्रेसी नेता की कथित शह पर पुरे जोरों शोरों के साथ चल रहा है जिस कारण ज़िला होशियारपुर के किसानों की ब्यास दरिया के साथ लगती करीब 500 एकड़ जमीनें दरिया बुर्द होने के कारण किसानों में हाहाकार मची हुई है पर अफ सोस कि नजाईज माईनिंग रोकने वाली कांग्रेस की कैप्टन सरकार के कानों तक यह आवाज नहीं पहुंच रही। प्राप्त जानकारी अनुसार आज जिला होशियारपुर की तहसील मुकेरियां के गांव मौली एवं कुछ अन्य गांवों के लोगों ने ब्यास दरिया में नाजायज़ माईनिंग करके रेते की भरी हुई ट्रालियां एवं गाड़ीयों को रोकर पंजाब की कैप्टन सरकार खिलाफ  रोष प्रदर्शन किया। इस संबंधी सूचना मिलने पर जब वहां पत्रकारों की टीम पहुंची तो इस क्षेत्र के लोग पंजाब सरकार मुर्दाबाद के जहां नारे लगा रहे थे वहीं सब डविजन मुकेरियां के एंव गुरदासपुर के कांग्रेसी नेताओं को कोस रहे थे। प्रदर्शन कारियों  में ज्यादातर किसानों की संख्या थी, जिन्होंने दोष लगाया कि ज़िला गुरदासपुर के एक कांग्रेसी नेता की शह पर एक ठेकेदार द्वारा ब्यास दरिया में शरेआम जे.सी.बी. मशीनें, क्रेनां एंव बेड़े लगाकर पम्प मशीनों से रेता, बजरी निकाली जा रही है। इस मौके पर पहुंचे आप नेता सुलखन सिंह जग्गी ने दोष लगाया कि अकालियों एंव दूशमणबाजी करने वाली कांग्रेस सरकार के विधायक एवं मंत्री आज खुद अपने करिंदो राहीं नाजायज माईनिंग ब्यास दरिया में करवाकर
जहां मानयोग सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जीयां उड़ा रहे हैं वहीं किसानों की ऊपजाऊ जमीनें इस नाजायज माईनिंग की भेंट
चढ़ रही हैं।
उन्होंने कहा कि 500-600 एकड़ से भी ज्यादा किसानों की जमीनें नाजायज़ माईनिंग कारण वेह चुकी हैं। उन्होंने कहा कि नाजायज माईनिंग का गौरख धंदा इस समय कांग्रेस नेताओं की शह पर हो रहा है। इसी कारण पुलिस प्रशासन यहां खड़ा होकर मूक दर्शक बना हुआ है। जबकि शरेआम नाजायज़ माईनिंग करने वाले मशीनें खड़ी करके जा चुके हैं। इस मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार करनैल सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर वह यहां पहुंचे हैं एंव पकड़ी गईं ट्रालियों के खिलाफ  केस दर्ज किये जाएंगे।
इस समय ज़िला होशियारपुर के माईनिंग अधिकारी ओंकार सिंह ने बताया कि इस जगह पर ब्यास दरिया जिला गुरदासपुर एंव होशियारपुर की सीमाओं के साथ टकराकर गुजरता है इसलिए नाजायज माईनिंग करने वाले इस समय गुरदासपुर की सीमा दाखिल हो गए हैं इसलिए हम कोई कार्यवाई नहीं कर सकते।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र गुरदासपुर के माईनिंग अधिकारियों के अधीन आते हैं। क्षेत्र के लोगों ने जिनमें श्री लम्बड़दार सुखंवत सिंह, पंचायत मैंबर सुखविंद्र सिंह, बचन सिंह, दलीप सिंह सहित अन्य किसानों ने पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह से मांग की है कि एक वर्ष पहले चुनाव रैलीयों दौरान नाजायज माईनिंग बंद करने के लिए सख्त कार्यवाई करने के जो एलान किये थे उनको पुरा किया जाए एंव पार्टीबाजी से ऊपर उठकर नाजायज माईनिंग करने वालों खिलाफ  एक सूबा स्तरीय टीम का गठन करके कार्यवाई की जाए।