न्यूजीलैंड ने दूसरे टैस्ट में ड्रा के साथ जीती श्रृंखला

क्राइस्टचर्च, 3 अप्रैल (भाषा) : पिछले बल्लेबाजों ईश सोढी और नील वेगनेर ने दूसरा क्रिकेट टेस्ट नाटकीय ढंग से ड्रा कराया जिससे न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला 1.0 से जीत ली। इंग्लैंड उस समय जीत से सिर्फ चार विकेट दूर था जब चाय से पहले दूसरी नयी गेंद ली गई लेकिन वे सिर्फ एक ही विकेट और ले सके। कोलिन डे ग्रांडहोमे के रूप में न्यूजीलैंड ने सातवां विकेट गंवाया जिसके बाद इस जोड़ी ने 188 गेंद में 37 रन ही जोड़े। लेकिन उस समय आल आउट होने से बचना अहम था। न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 256 रन बनाये। वेगनेर सात रन बनाकर आउट हुए जब खराब रोशनी के कारण खेल आठ गेंद पहले ही खत्म करना पड़ा। इस ड्रा से न्यूजीलैंड ने श्रृंखला 1-0 से जीत ली। पहला टेस्ट उसने एक पारी और 49 रन से जीता था। इस हार के साथ ही इंग्लैंड का विदेशी सरजमीं पर जीत से महरूम रहने का सिलसिला 13 टेस्ट का हो गया। सोढी ने 168 गेंद में 50 रन बनाये जबकि वेगनेर ने 103 गेंद खेलकर सात रन बनाये। सुबह स्टुअर्ट ब्राड ने पहली दो गेंद पर जीत रावल और केन विलियमसन को आउट करके न्यूजीलैंड को हार की कगार पर धकेल दिया था। इसके बाद नियमित अंतराल पर मेजबान विकेट गिरते रहे। रोस टेलर ने ब्राड को हैट्रिक नहीं बनाने दी लेकिन 13 रन बनाकर आउट हो गए।
दूसरे टेस्ट के अंतिम दिन न्यूजीलैंड ने सुबह अपनी दूसरी पारी की शुरूआत 42 रन से की थी। बल्लेबाज़ टॉम लाथम 25 और जीत रावल 17 रन बनाकर नाबाद थे और घरेलू टीम के सभी विकेट सुरक्षित थे। हालांकि इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी रही और उसने कल के स्कोर पर ही उसके दो विकेट उखाड़ दिये। रावल 60 गेंदों में दो चौके लगाकर 17 रन पर ही स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बन गये तो कप्तान केन विलियम्सन एक गेंद ही खेल सके और बिना कोई रन बनाये ब्रॉड की अगली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच दे बैठे। ओपनर लॉथम हालांकि एक छोर संभालकर खेलते रहे लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज़ रॉस टेलर 13 रन ही बना सके कि जैक लीच ने उन्हें एलेस्टेयर कुक के हाथों कैच करा तीसरा विकेट भी निकाल दिया। न्यूजीलैंड ने मध्यक्रम के बाकी बल्लेबाज़ों को भी सस्ते में गंवाया और 135 रन तक उसके पांच विकेट निकल गये। 
जेम्स एंडरसन और रूट को एक एक विकेट हाथ लगा। कप्तान रूट के लिये यह मैच भले ही ड्रा समाप्त हुआ लेकिन अक्टूबर से शुरू हुआ उनका विदेशी दौरा आस्ट्रेलिया में 0-4 की एशेज़ हार के बाद न्यूजीलैंड में भी 0-1 की टेस्ट सीरीज़ हार पर समाप्त हुआ। इंग्लैंड ने विदेशी जमीन पर अपने पिछले 13 टेस्टों में एक भी जीत दर्ज नहीं की है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने 34 साल बाद अपने घरेलू मैदान पर और इंग्लैंड के खिलाफ 19 साल के बाद टेस्ट सीरीज़ जीत का सूखा समाप्त कर दिया। सीरीज़ में ट्रेंट बोल्ट को ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ और टिम साउदी को दूसरे मैच में कुल सात विकेट लेने के लिये ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।