घरेलू कीड़ों से निपटने के कुछ उपाय


* कुछ लौंग के दानों को (गद्दों) के नीचे फैला कर रख दें। * गद्दों के कोनों पर कपूर के तेल को रगड़ देने से भी खटमल बिस्तर पर नहीं आते।
* कैमिस्ट से खटमल मारने वाली दवा ले कर गद्दों के किनारों पर लगा दें और मोम से चिपका दें जिससे खटमल अपने अंडे वहां न दे सकें।
कॉकरोच * आजकल कॉकरोच रोकने वाली जाली को नालियों से लगवाने से कॉकरोच पाइप की सहायता से बाहर नहीं निकल पाते। बाथरूम रसोई की नालियों में विशेष कॉकरोच जाली लगवायें। *  पांच चम्मच गेहूं का आटा व 5-6 चम्मच बोरिक एसिड पाऊडर और कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें। ओवन, डाइनिंग टेबल, गैस बर्नर, टोस्टर, रसोई की अल्मारियों के कोनों पर वॉश बेसिन के नीचे नालियों के किनारों पर खिड़कियों के किनारों पर, शैल्वज के किनारों पर इस मिश्रण को लगा दें। कपड़ों के कीड़े * गर्म कपड़ों को संभालते समय कपूर की टिकियां, फिनायल की गोलियां, लौंग और सूखी नीम की पत्तियां बिछा देने से गर्म कपड़े में कीड़ा नहीं लगता। * दीवारों, छत्तों, कैबिनेट के अंदर डी.डी.टी. का छिड़काव करवाते रहें। रेशमी कपड़ों की चरख चढ़वा कर न रखें। जहां लाल, काली चीटियों के निकलने का स्थान दिखाई दे, पिसी हल्दी व नमक बराबर मात्रा में व कुछ बूंदें डिटॉल की मिलाकर डालने से उनके निकासी स्थान पर डालें। चींटियां भाग जायेंगी। थोड़ा सा कार्बन टेट्राक्लोराइड चींटियों के बिलों में डालकर मिट्टी से उनके घर बंद कर दें। मक्खियां कमरे के कोने में प्लेट में कुछ गुड़ के टुकड़े रख दें। मक्खियां उधर आकर्षित हो जायेंगी। * उबलते हुए पानी में स्पंज को भिगोकर उस पर दो तीन चम्मच कपूर का तेल डालें और स्पंज को कमरे के बीचों-बीच रख दें। उसकी गंध से मक्खियां कमरे से भाग जायेंगी। * पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा मिट्टी का तेल मिलाकर फर्श साफ करवाने से मक्खियां कम आती हैं। चूहे घर को कबाड़ी की दुकान न बनायें। चूहों को दूर रखने के लिए घर में फालतू सामान स्टोर करके न रखें। * बेरियम कार्बोनेट पानी या कच्चे दूध में सख्त गूंथ लें। उसकी गोलियां बना कर नालियों की जालियों के पास रखें। दरवाज़े, अल्मारियों, स्टोर, प्लंग के नीचे, रसोई के कैबिनेट में रख दें, परन्तु इन गोलियों का प्रयोग करते समय बच्चों को इनसे दूर रखें। कहीं वे इनसे खेलना या खाना शुरू न कर दें, क्योंकि ये ज़हरीली भी होती हैं। (उर्वशी)