सरकार विधायकों को देगी 5-5 करोड़


चंडीगढ़, 16 जनवरी (हरकवलजीत सिंह) : राज्यभर में निचले स्तर पर कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान गांवों में विकास कार्यों की ओर ध्यान न दिए जाने पार्टी में हो रही आलोचना को मुख्य रखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह विधायकों के साथ बजट समारोह से पहले रखी बैठकों के पहले दिन माझा के विधायकों व मंत्रियों से बैठक के दौरान घोषणा की गई कि राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष से ही सभी विधायकों को अपने हलकों के लिए 5-5 करोड़ का फंड देगी ताकि लोकसभा चुनाव से पहले ही विधायक अपने हलकों में ज़रूरी कार्यों के लिए फंड जारी कर सकें। उन्होंने कहा कि यह निजी फंड का प्रयोग सांसदों के लिए भारत सरकार द्वारा रखे निजी फंड की तरह ही हो सकेगी, जबकि राज्य सरकार द्वारा इस का  प्रयोग संबंधी ज़रूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे। उन देहाती क्षेत्र के विकास कार्यों पर 1 हज़ार करोड़ रुपए और शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए 500 करोड़ रुपए जारी करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए फंडों की कमी नहीं आने दी जाएगी। माझे के विधायकों की बैठक के दौरान सभी विधायकों को विभिन्न विभागों की कारगुजारी संबंधित तैयार करवाए गए किताबचों का एक-एक बैग दिया गया और कुछ मंत्रियों द्वारा उनके विभागों द्वारा किए गए विशेष कार्यों की व्याख्या भी की।  मुख्य तौर पर सभी विधायकों और उपस्थित पार्टी सांसदों को कहा गया कि वह लोकसभा चुनाव से पहले उनके हलकों से संबंधित ज़रूरी कार्यों का ब्योरा देने और विधायकों की एसी ज़रूरतों का नोटिस लेने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय  और राज्य सरकार के दूसरे सीनियर अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। बैठक के दौरान कई मंत्रियों और विधायकों कैप्टन ने सरकार की कज़र् माफ की योजना की आलोचना की और कहा कि सरकार उक्त योजना पर 6 हज़ार करोड़ से अधिक रुपए खर्च चुकी है लेकिन कांग्रेस पार्टी को इस का कोई लाभ होता नहीं दिखाई दे रहा। उन्होंने मांग की कज़र् माफी के कार्यक्रम में विधायकों का भी कोई रोल रखा जाना चाहिए था ताकि पार्टी भी इस का लाभ ले सकें। 
सुखपाल सिंह भुल्लर सहित कुछ विधायकों ने कैप्टन सरकार द्वारा शुरू किए गए गार्डियन आफ गवर्नैस के कार्यक्रम का विरोध करते हुए कहा कि राज्य में अब नए सरपंचों-पंचों द्वारा पद संभाल लिए गए हैं और यह काम अब इन चुने प्रतिनिधियों पर छोड़ दिया जाना चाहिए। 
वर्णनीय है कि कल दोआबा के विधायकों और परसों मालवा के विधायकों से मुख्यमंत्री द्वारा बैठक की जाएगी। बैठक में ब्रह्म महिंद्रा, नवजोत सिंह सिद्धू, तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा, साधू सिंह धर्मसोत, सुखजिंतर सिंह रंधावा, चरनजीत सिंह चन्नी, अरुण चौधरी, विजय इंद्र सिंह सिंगला, गुरप्रीत सिंह कांगड़, भारत भूषण आशू, शामसुंदर अरोड़ा व पार्टी विधायकों के  अतिरिक्त राज्य के लगभग सभी सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।