बालों को कलर करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

बाजार में सेमी-पर्मानेंट और टेंपरेरी यानी अस्थाई कई तरह के हेयर कलर्स बालों को खास चमक और रंगत देने के लिए उपलब्ध हैं।  हेयर कलरिंग पसंद करने वालों को अब नीले, नारंगी, लाल, सुनहरे, गुलाबी, बैंगनी जैसे अलग टाईप के रंग भी भाने लगे हैं। पारंपरिक रंगों यानी काले, मेंहदी लाल, भूरे बालों का अब फैशन बीते समय की बात हो गई है। उपरोक्त रंगों के अलावा और अन्य कई रंग भी बाजार में उपलब्ध हैं जिन का इस्तेमाल केशों को रंगने में किया जा रहा है और इन्हें सराहा भी जा रहा है। जैसे :
याद रखें कभी भी भूलकर स्ट्रीकिंग घर में स्वयं न करें बल्कि पार्लर में प्रशिक्षित ब्यूटीशियन से ही करवाएं। आमतौर पर हाइलाईटिंग अधिक प्रचलित और सस्ती मानी जाती है जबकि स्ट्रीकिंग का महंगा होना उसकी लोकप्रियता में बाधक है। वैसे जो लोग घर पर ही हेयर कलरिंग करने के इच्छुक हों, उन्हें सारे स्ट्रीकिंग उपकरणों सहित स्ट्रीकिंग किट खरीद लेनी चाहिए जिसमें स्ट्रीकिंग सॉल्यूशंस/कलर, ब्लीच करने के लिए टेल कॉम्ब और टूथ ब्रश शामिल हैं।
हेयर कलर करवाने से पहले कुछ और खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है जैसे-
= कलरिंग के पूर्व पैच टेस्ट अवश्य कर लें। पैच टेस्ट के लिए अपने कान के पीछे के हिस्से या कोहनी को एक रूई के फाहे में कोई भी तेल ले कर साफ करें, फिर कलरिंग प्रोडक्ट लगाएं। 24 घंटों तक यदि आप को कोई जलन या खुजली न हो तो ही कलरिंग प्रोडक्ट का प्रयोग करें। =कलर का चुनाव केशों के नेचुरल कलर के अनुरूप, त्वचा के रंग, केशों के स्टाइल व व्यक्तित्व को ध्यान में रख कर ही करें। =अगर आपका रंग सांवला है तो नेचुरल कलर्स जैसे कि ब्राउन ही इस्तेमाल करें। आप स्किन कलर से हटकर बालों को कलर करेंगे तो यह थोड़ा बेढंगा दिखेगा।  =कलरिंग के बाद बालों को सूर्य की तेज धूप से बचाएं। धूप में बाल खराब हो सकते हैं। वैसे पहली बार किसी ब्यूटी सेलून में जाकर हेयर कलरिंग करवाना ही सेफ रहेगा। धूप में घर से निकलते वक्त केश ढक लें। =लाइट ब्राउन या ब्लॅन्ड कलर इंडियन स्किन टोन के हिसाब से बिलकुल भी सही नहीं है। बालों को कलर करते वक्त अपनी आंखों को बचाए रखें। लगाने से पहले हमेशा नियमों को अच्छी तरह से पढ़ लें। =स्वीमिंग के बाद रंगीन केशों की रसायन के साथ प्रतिक्रि या न होने पाए, इसके लिए केशों को शैम्पू से अच्छी तरह से धो ले। केशों में रंग का प्रभाव ज्यादा समय तक बनाए रखने के लिए मार्केट में आजकल ऐसे भी शैम्पू उपलब्ध हैं जो इस रंग को ज्यादा समय तक टिकाए रखेंगे। = कलरिंग के पूर्व हेयर कट या ट्रिमिंग कराएं। कलरिंग के बाद किसी अन्य स्टाइलिंग प्रक्रि या को तुरंत न कराएं। (उर्वशी)