ब्रांड एक्सपोजर में बनाएं करियर

आज वर्चुअल दुनिया वास्तविक दुनिया से ज्यादा प्रभावशाली है। यही वजह है कि ऑफलाइन के मुकाबले आज ऑनलाइन कारोबार काफी ज्यादा होता है। इसलिए हर कंपनी जो बाज़ार में अपना कोई उत्पाद बेचती है, एक कुशल और प्रभावशाली सोशल मीडिया मैनेजर की खोज में रहती है, क्योंकि आज के दौर में यही शख्स किसी कम्पनी की आवाज होता है। सोशल मीडिया मैनेजर किसी उत्पाद को लेकर तमाम ऑनलाइन जिज्ञासाओं, जानकारियों और सवालों का जवाब देने वाला शख्स होता है। किसी कम्पनी की जो सोशल मीडिया में तस्वीर उभरती है, उस तस्वीर को यही सोशल मीडिया मैनेजर बनाता है। इसलिए आज के दौर में इस क्षेत्र में अपनी कुशलता को प्रदर्शित करने के लिए जबरदस्त संभावनाएं हैं। कारण यह कि अगर आपके प्रभावशाली काम की बदौलत आपकी कम्पनी की प्रगति होती है तो कहने की ज़रूरत नहीं है कि आपकी भी लगातार प्रगति जारी रहती है।
सवाल है सोशल मीडिया मैनेजर आखिर करता क्या है? यह एक किस्म की डेस्क जॉब है, इसमें संबंधित व्यक्ति को ज्यादातर समय कम्प्यूटर और स्मार्टफोन में बिताना होता है। बार-बार अपनी कम्पनी से संबंधित सकारात्मक सूचनाओं को सोशल मीडिया में देना होता है। कम्पनी की प्रोफाइल को निरंतर अपडेट करना रहता है और मार्किट में कम्पनी में रूचि लेने वाले हर सदस्य के सवाल का संतोषजनक जवाब देने की कोशिश करनी होती है। यह अपनी कम्पनी की सामाजिक छवि को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश में रहता है ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ट्रैफिक उसकी तरफ आकर्षित हो। 
सोशल मीडिया मैनेजर की प्रमुख जिम्मेदारियों को अगर सिलसिलेवार से समझें तो वो ये होती हैं-
* उसे लगातार ऐसी रणनीति तैयार करना होता है, जिससे कम्पनी सुर्खियाें में बनी रहे और लोग उसकी तरफ आकर्षित हों। 
* सोशल मीडिया मैनेजर अपनी कम्पनी के ब्रांड को लगातार लोगों के बीच स्थापित करने की कोशिश करता है ताकि लोगों के अवचेतन में कम्पनी के बांड की छवि बस जाए। 
* सोशल मीडिया मैनेजर का काम लगातार कस्टमर सर्विस को बेहतर बनाये रखना होता है और सबसे बड़ी बात ये है कि हर किस्म के ग्राहक को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए उसे कम्पनी से संबंधित कंटेंट को तैयार करना होता है।
* किसी कम्पनी का सोशल मीडिया मैनेजर ही वास्तव में उसकी वर्चुअल दुनिया की आवाज होता है। 
हालांकि सोशल मीडिया प्रबंधक बनने के लिए यूं तो अलग से किसी विशेष डिग्री की ज़रूरत नहीं होती, कोई भी व्यक्ति जो कम से कम ग्रेजुएट हो और भाषा पर उसकी कमांड हो, साथ ही उसमें भरपूर कम्युनिकेशन स्किल हो, बोलने के स्तर पर भी और उसे लिखकर व्यक्त करने के स्तर पर भी। ..तो वह व्यक्ति इस क्षेत्र में शानदार काम कर सकता है। लेकिन आज की तारीख में सोशल मीडिया से जुड़े विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शुरु हो चुके हैं, इसलिए अगर आप इस क्षेत्र में आने के पहले किसी यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए एक अनुकूल डिग्री हासिल करते हैं, तो कहने की ज़रूरत नहीं है कि आपके इस क्षेत्र में स्वीकार किए जाने के अवसर उन लोगों के मुकाबले ज्यादा होंगे, जो महज अपने अनुभवों के जरिये इस क्षेत्र में रोज़गार की तलाश करते हैं। इस क्षेत्र के लिए सबसे अनुकूल डिग्री मास मीडिया में ग्रेजुएशन की हो सकती है। बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन या पब्लिक रिलेशन इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए गेटवे डिग्री साबित हो सकती है। हालांकि सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए डिग्री या डिप्लोमा से भी ज्यादा ज़रूरी है कि आपमें ये कुछ गुण जरूर हों। 
* आपको वर्चुअल दुनिया में अपनी कम्पनी के लिए ग्राहक खोजना आना चाहिए।
* आपमें यह खूबी हो कि आप अपनी कंपनी को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म में लोकप्रिय बना सकें। 
* चूंकि अंतत: सोशल मीडिया मैनेजर का काम प्रचार और मार्किटिंग दोनों का होता है, इसलिए एक तरफ जहां आपकी कल्पनाशीलता कम्पनी को नये-नये तरीके से लोकप्रिय बनाने की कला में पारंगत होने की होनी चाहिए, वहीं दूसरी तरफ कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचने में भी आपको कुशल होना चाहिए।
* आपमें क्रिएटिव राइटिंग, टाइम मैनजमेंट, क्रिटिकल थिंकिंग जैसी स्किल्स भी ज़रूरी हैं। 
इस क्षेत्र में जाने के लिए डिग्री और डिप्लोमा देते हैं। 
जहां तक इस क्षेत्र में कमाई और टॉप रिक्रूटर्स का सवाल है तो कमाई शुरुआत में औसतन 4 से 5 लाख रुपये वार्षिक का पैकेज मिलता है। सोशल मीडिया मैनेजर बनने पर आप अपने कार्य कुशलता के चलते एक साल के भीतर ही पद्दोन्नति की कई सीढ़ियां चढ़ सकते हैं।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर