बस अड्डों पर मुफ्त मिलेगी वाई.फाई. सुविधा

चंडीगढ़, 25 जून (अ.स.): पंजाब में हर बस अड्डे पर वाई-फाई इंटरनैट की मुफ्त सेवाएं मुहैया होंगी, यातायात की कार्यकुशलता के लिए रोडवेज़, पनबस व पी.आर.टी.सी. की बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। सप्ताह में ड्राइवरों, कंडक्टरों व अन्य स्टाफ के मंजूरशुदा खाली पदों का विवरण मांग लिए हैं। यह जानकारी परिवहन मंत्री बेगम रज़िया सुल्ताना ने जनरल मैनेजरों की बैठक में साझी करते हुए कहा कि बसों का रूट पर चलते दौरान सही स्थान का पता लगाने के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा जिससे यह भी पता लग जाएगा कि ड्राइवर द्वारा किस शहर या कस्बे पर बस को कितनी देर के लिए रोका गया या फिर किस बस अड्डे को नज़रअंदाज़ किया गया है। असल समय का पता लगाने के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम का परीक्षण पी.आर.टी.सी. की 350 बसों में किया गया है जिसके बाद इस प्रणाली को रोडवेज़ व पी.आर.टी.सी. की सभी बसों में लागू किए जाने का फैसला किया गया है।
परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक यातायात अधीन बढ़िया सेवाएं मुहैया करवाने के लिए पी.आर.टी.सी. को शीघ्र 100 नई बसें भी मुहैया करवाई जाएंगी। पंजाब सरकार द्वारा शीघ्र हर बस अड्डे पर इंटरनैट की मुफ्त वाई-फाई मुहैया करवाई जोगी जबकि लुधियाना व जालन्धर में मुफ्त वाई-फाई सेवा को पहले ही शुरू कर दिया गया है।
परिवहन मंत्रियों ने राज्य के हर क्षेत्र में सरकारी बसों की सुविधा मुहैया करवाने के लिए ड्राइवरों, कंडक्टरों व अन्य स्टाफ के मंजूरशुदा खाली पदों का विवरण मांग लिए गए हैं, शीघ्र ही ज़िलों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा।
बसों के रूटों के निर्धारित समय की चैकिंग के लिए रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी द्वारा ज़िलों में अचानक चैकिंग कर मौके पर उल्लंघन करने वालों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। विभाग के जनरल मैनेजर, आर.टी.ए. के नेतृत्व अधीन हर ज़रूरी जानकारी मुहैया करवाएंगे। 
बैठक में प्रमुख सचिव ट्रांसपोर्ट, के. सिवा प्रसाद, डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट तेजिन्द्र सिंह धालीवाल ए.एम.डी., पी.आर.टी.सी. अमित बैंबी सहित विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।