अदरक खाएं, बीमारियां भगाएं

चाय में थोड़ी सी अदरक चाय का स्वाद डबल कर देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में नित्य अदरक शामिल करने से बहुत सी छोटी बड़ी बीमारियों से बचा भी जा सकता है। लम्बे समय से अदरक का इस्तेमाल चाइनीज़ मेडिकल सेंटरों और भारतीय आयुर्वेदिक संस्थानों में किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं कि अदरक कैसे किसी बीमारी से हमें दूर रखता है।
दस्त : पेट ठीक नहीं है और ऐसे में कोई जरूरी मींटिग के लिए बाहर जाना पड़े तो घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। थोड़ी सी अदरक को चबा लीजिए। बहुत जल्द आराम मिलेगा।
ब्लड शुगर : जानकारों का मानना है कि नित्य सुबह अदरक वाली चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।
पेट से जुड़ी सभी बीमारियों में है लाभदायक : पेट में दर्द, एसिडिटी या फिर बवासीर की समस्या से आप रहते हैं बहुत परेशान तो खाने में शामिल करें अदरक। जापानी शोधकर्ताओं का मानना है कि उल्टी आने पर भी अदरक का सेवन करना फायदेमंद होता है।
रक्त संचार में लाभदायक : अदरक में जिंक, क्रोमियम और मैग्नीशियम होता है जो रक्त संचार करने में बहुत मदद करते हैं।
पेट के कैंसर से बचाव : यू एस में हुए एक शोध में सामने आया कि अदरक के सेवन से पेट का कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।
कोलेस्ट्रोल कंट्रोल :  यदि नित्य अदरक का सेवन किया जाए तो शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो जाता है। जिससे खून के रूक जाने का या फिर दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम रहता है।
सिरदर्द में भी लाभदायक : नित्य 30 मिनट अदरक को चबाने से सिरदर्द और जी मचलना जैसी समस्या से भी आराम मिलता है।
सर्दी जुकाम : अदरक में ऐसे तत्व होते हैं जिसका सेवन करने से मौसम बदलने पर होने वाले सर्दी जुकाम का खतरा कम रहता है।