रसोई को साफ -सुथरा रखने के टिप्स


महिलाओं के लिए पूरे घर में रसोई का स्थान सबसे महत्त्वपूर्ण होता है। वहां वह अपने परिवार के लिए खाना पकाती है। अगर रसोईघर साफ-सुथरा होगा तो वहां पर बना खाना भी अधिक स्वास्थ्यवर्द्धक होगा। आइए जानें किंचन को साफ-सुथरा रखने के कुछ टिप्स :-
* कुछ भी खाना बनाने के बाद किचन का प्लेटफार्म अवश्य साफ रखें ताकि चींटी और काकरोचों को घूमने और खाने को न मिले।
* किचन प्लेटफार्म को साफ रखने के लिए दिन में एक बार साफ कपड़े को सिरके वाले पानी में डुबो लें और साफ करें। इससे प्लेटफार्म पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी।
* नियमित अंतराल पर गैस बर्नर, चिमनी और अन्य प्रयोग में आने वाले यंत्र साफ करते रहें।
* गैस बर्नर को अमोनिया मिश्रित पानी में डुबोकर रखें। फिर साफ पानी से साफ कर बर्नर चूल्हे पर लगाएं।
* प्रेशर कुकर का भी रसोई में काफी प्रयोग होता है। इसकी सफाई पर भी ध्यान दें। सीटी निकाल कर अच्छे से पुराने टुथब्रश से साफ करें और उस पाइप को भी साफ करें जिस पर सीटी लगती है। 
* अगर  आपके घर में टोस्टर का प्रयोग होता है तो सप्ताह में एक बार हल्के गुनगुने पानी में डिटर्जेंट डालकर पोंछ लें। फिर साफ पानी में कपड़ा भिगो कर साफ करें। वैसे हर प्रयोग के बाद ठंडा होने पर कपड़े से पोंछ कर बंद कर रखें।
* आधुनिक रसोई में माइक्र ोवेव का अहम रोल है। विशेषकर कुछ भी गर्म करने के लिए इसका प्रयोग अधिक होता हे। कुछ भी गर्म करने के बाद या कुछ बेकिंग करने के बाद ठंडा होने पर अंदर से मुलायम कपड़े से साफ करें। 
* फ्रिज में तो हमारे खाने-पीने का इतना सामान होता है इसलिए इसकी सफाई अति आवश्यक है। पंद्रह दिन में एक बार फ्रिज बंद कर सारा सामान बाहर निकालकर गीले कपड़े से सारे शेल्फ, साइड शेल्फ साफ कर सामान पुन: पोंछ कर रखें। सब्जियां जो खराब हो रही हों, उन्हें फेंक दें।  (उर्वशी)