वर्कआउट से दूर रह कर दोबारा एक्सरसाइज कैसे करें

स्वस्थ रहने के लिए हमें संतुलित आहार लेने के साथ-साथ एक्सरसाइज करनी चाहिए। जंक फूड का सेवन और आरामदायक जीवनशैली हमें संतुलित भोजन से दूर रखती है और हम वर्कआउट की ओर भी ध्यान नहीं देते। कई बार 6 से 8-9 महीने या इससे भी ज्यादा समय तक हम वर्कआउट नहीं करते। इससे हम एक्टिव नहीं रह पाते। कई बार लंबी बीमारी भी हमारे एक्सरसाइज प्लान में बाधा पैदा करती है। इन बाधाओं को दूर कैसे करें?
शुरुआत धीरे-धीरे करें
विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक्सरसाइज के लंबे ब्रेक के बाद दोबारा पहले की तरह एकदम कड़ी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। शुरुआत हल्के स्तर पर धीरे-धीरे करना चाहिए। दोबारा एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरु करने से पहले अपने शरीर के सिग्नल को भी सुनें, धीरे-धीरे आगे बढ़े, एकदम कड़ी एक्सरसाइज न करें। पहले तीन सप्ताह किसी भी एक्सरसाइज के मुश्किल होते हैं। इसी में लोग एक्सरसाइज छोड़ भी देते हैं। शरीर में दर्द के कारण ऐसा होता है। इसलिए अपने आपको इसका पालन करने के लिए पूरी तरह मानसिक रूप से तैयार रहें। लंबी बीमारी के बाद अगर आप दोबारा एक्सरसाइज की शुरुआत कर रहे हैं तो अपने ट्रेनर से इस बारे में बात करें और उन्हें आप पर विशेष ध्यान देने के लिए कहें। दो सप्ताह की स्ट्रैचिंग, योगा और प्रतिदिन आधे घंटे का ट्रेडमिल भी आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है।
खुद को तैयार रखें
किसी एक्सरसाइज प्रोग्राम की शुरुआत दोबारा करने के लिए अपने आपको पहले मानसिक रूप से तैयार करें। एक्सरसाइज के कपड़े और शूज, क्या आपको फिट आ रहे हैं? अगर ऐसा नहीं है तो अपने लिए एक नयी किट खरीदें। यह आपको मोटीवेट करेगी। दोबारा एक्सरसाइज करने में शरीर में पसीने से खुजली होना एक आम बात है। क्योंकि रक्तप्रवाह बढ़ने से हमारी नसें खुल जाती हैं जिससे शरीर में खुजलाहट होती है। कई लोगों को इससे सिर दर्द, कमरदर्द, भी हो सकता है। इससे न घबराएं।
खुद को सराहें
अगर आपने दोबारा एक्सरसाइज करना शुरु किया है, तब अपने आपको शाबासी जरूर दें। सप्ताह में पांच दिन एक्सरसाइज करें। अपने शरीर को रिकवर होने के लिए समय दें। गेम्स, स्वीमिंग और फिटनेस से जुड़ी दूसरी गतिविधियों को भी करें।
लक्ष्य निर्धारण
यदि आपको ब्रेक के बाद एक्सरसाइज करने में बहुत मुश्किल आती है तो इससे परेशान न हों। यदि आपको शरीर में कोई दर्द हो रहा हो या असुविधा हो तो एक्सरसाइज न करें। 
स्वस्थ भोजन लें
एक्सरसाइज करने के दौरान स्वस्थ भोजन खाएं। कई लोग इन दिनों ज्यादा फल और सब्जियां खाते हैं और जंक फू ड बिल्कुल नहीं लेते। इस बारे में लचीलापन अपनाएं इतना कड़ा होना जरूरी नहीं है, जो अच्छा लगे वही खाएं।-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर