सस्ती और अच्छी खरीदारी भी एक कला है

पिंग या खरीदारी हर महिला को करनी पड़ती है। लेकिन कोई इसमें स्मार्ट होती है और कोई सिरे से बुद्धू। जब से शॉपिंग की गतिविधि दुनिया में मौजूद है और जब तक मौजूद रहेगी, ये सब ऐसे ही चलेगा। सवाल है आपको क्या करना चाहिए?
निश्चित रूप से स्मार्ट बनना चाहिए। अपने आपको ठगे जाने से बचाना चाहिए और हां, साथ ही ऐसी शॉपिंग करने में भी माहिर होना चाहिए कि लोग आपकी चीजें देखें और दाम सुनें तो बस आपको देखते ही रह जाएं। ऐसा नहीं है कि यह संभव नहीं है। निश्चित रूप से यह संभव है क्योंकि स्मार्ट शॉपिंग कोई बहुत जटिल तकनीक नहीं है, जिसे आप सीखे और वह आये ही न। शॉपिंग भी एक कला है और ये कला सिर्फ   दुकानों में ही नहीं ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भी खूब काम आती है,बशर्ते यह आपको आती हो।
यहां हम आपको यह कला तो नहीं सिखा सकते, लेकिन स्मार्ट शॉपिंग के कुछ बातें जरूर बता सकते हैं। अगर आप आजकल के ट्रेंड के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहती हैं तो एक विश्वसनीय वेबसाइट चुनें। इसके बाद 2-3 दूसरी वेबसाइटों में कीमत देखें। अब दिये गए कंज्यूमर टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ें। किसी-किसी साइट्स में पहली बार विजिट या खरीदारी करने पर कुछ पॉइंट्स मिलते हैं। इसके लिए यूजर आईडी बनाएं। दिए गए शॉपिंग कोड को यूज करना न भूलें।
तमाम ऐसी साइट्स होती हैं जिनके वॉलेट्स होते हैं। उन्हें रिचार्ज करके भी आपको फायदा मिल सकता है। इस तरह से मिलने वाले कैशबैक से आपके अगले ऑर्डर के कुछ पैसे कम हो सकते हैं। अगर आप किसी वेबसाइट के शुरुआती मेंबर्स हैं तो आपको कई तरह का एडिशनल डिस्काउंट भी मिल सकता है। बस आपको इसे सही तरीके से यूज करना आना चाहिए। 
जिस तरह ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कुछ खास तरह की ट्रिक्स, कुछ आर्ट्स का इस्तेमाल करके हम कम से कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं। वैसी कला कुछ दूसरे तरीके से ऑफ  लाइन यानी सीधे दुकानों से भी खरीदारी करते समय इस्तेमाल करके स्मार्ट शॉपिंग की जा सकती है। मसलन जब भी किसी दुकान में कुछ खरीदने के लिए घुसें तो दुकानदार को यह जाहिर न होने दें कि कोई चीज आपको बहुत ज्यादा पसंद आ गई है। जिस चीज को वाकई हर हाल में खरीदना हो, उसके प्रति भी कुछ इस तरह का भाव दर्शाएं मानो कतई जरूरी चीज न हो। क्योंकि अगर दुकानदार को पता चल गया कि फलां चीज आपको हर हाल में चाहिए तो वह फिर उसके दाम कम नहीं करेगा।
जब भी कुछ खरीदें कोशिश करें कि उस चीज की पहली कीमत दुकानदार ही बोले। इससे आपको यह पता चल जायेगा कि आपको क्या कीमत बोलनी है। तमाम चीजों में जो कीमत की चिप्पी लगी रहती है, उससे 25 से 30 फ ीसदी कम ही बोलें। अगर आपको अपनी तरफ  से ऑफर देना हो। इस दौरान लगातार चीजों के प्रति ठंडा रवैय्या रखें ताकि दुकानदार आपको कोशिश करके कुछ बेचना चाहें। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सैंटर