समझदारी से बढ़ाएं चेहरे की सुन्दरता

प्राय: देखने में आता है कि स्त्रियां सफेद पाउडर पोतकर ऊपर से गालों पर सुर्खी लगा लेती हैं।  पाउडर लगाने से पहले चेहरे पर कोई बेस जरूर लगाना चाहिए। जैसे - वैनिशिंग क्र ीम फाउंडेशन आदि। बेस को भली प्रकार से चेहरे पर मलकर एकसार कर लें। फिर फेस पाउडर लगाएं। गर्दन और कानों पर भी पाउडर लगाएं जिससे चेहरा और गर्दन का रंग अलग-अलग न लगें। सदैव एक ही शेड का पाउडर प्रयोग में लाना चाहिए। कुछ स्त्रियां चेहरे पर किसी शेड का पाउडर लगाती हैं और गर्दन या हाथों पर दूसरे शेड का। ऐसा कभी मत करिये। 
मुंह की सुंदरता रूखी हो गई हो तो प्रतिदिन तिल के तेल में बेसन मिलाकर मुंह पर रगड़कर स्नान करना चाहिए। इससे मुंह पर चिकनाई आ जाती है। जिनके मुंह पर मुंहासे हों या और किसी कारण से मुख कुरूप हो, उन्हें दिन में दो बार दूध में चिरौंजी पीसकर लगानी चाहिए। चेहरे पर गीले तौलिए से धीरे-धीरे रगड़ने से भी मुख की सुंदरता बढ़ती है। 
स्नान के पश्चात कोई अच्छी क्र ीम भी लगाई जा सकती है। यदि क्र ीम न भी लगाना चाहें तो मक्खन में कपूर मिलाकर लगाएं। यह दिव्य ज्योति उत्पन्न करेगा। गालों पर सूखी हथेलियों और अंगुलियों को आंख के चारों ओर घुमाकर कान तक मालिश कीजिए। इसमें भी अधिक शीघ्रता नहीं बरतनी चाहिए। इस मालिश से आंखों के गड्ढे और कनपटियां भर जाती हैं। यदि चमड़ी सूखी और खुरदरी पड़ गई है तो गुलाबजल में थोड़ी-सी ब्राण्डी मिलाकर रूई में भिगोकर इसे चेहरे पर धीरे-धीरे सुबह शाम मलकर चेहरा धो डालें। मंद और पीले रंग की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए रात को दूध में, जिसमें नींबू का रस मिला हो, चेहरे को धोना चाहिए।   मुंह पर बाल हों तो वे चमेली की खली और तिल का तेल मिलाकर दो-तीन दिन मुंह पर मलें तो मुंह के सब बाल उतर जाएंगे। चेहरे के बालों को काटना नहीं चाहिए। स्नान करने से पहले प्रतिदिन कच्ची सरसों का उबटन भी मल सकते हैं और बिना तेल की सहायता से भी बालों को उखाड़ सकते हैं।
चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कश्मीरी केसर और हल्दी पीसकर लेप करना चाहिए। इसके अलावा सन्तरे के छिलकों को सुखाकर प्रतिदिन पानी में बारीक पीसकर मुख पर लगाने से मुख की रंगत तो साफ होगी ही, साथ ही फुंसी और झाइयां भी दूर होंगी। (उर्वशी)