आफिस में खुद को कैसे स्वस्थ रखें

लंबे समय तक डेस्क पर बैठे रहने के दौरान मांसपेशियों में तनाव होने लगता है। ऐसे में थोड़ा टहलना, घूमना, सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने का हमारे शरीर पर नकारात्मक असर होता है। सक्रिय और स्वस्थ लाइफ स्टाइल से हमें अधिक एनर्जी मिलती है। काम से पैदा होने वाला तनाव घटता है और हम डिप्रेशन से भी बच सकते हैं। आत्मविश्वास और स्ट्रैस लेवल में सुधार करके हम अधिक कार्य कर सकते हैं।
वर्किंग आवर्स में हम स्वस्थ कैसे रहें?
कार्यस्थल पर पर्याप्त पानी पीने से हम खुद को फ्रे श महसूस करते हैं और प्यास लगने पर पानी पीने से हमारी भूख भी कम होती है। ऑफि स आवर में पानी पीने का हमारी कार्यक्षमता पर पॉजीटिव असर होता है, इसलिए वर्कप्लेस पर होने के दौरान ही हमें जमकर पानी पीना चाहिए। अपने साथ अपनी पानी की बोतल डेस्क पर रखनी चाहिए और दिन में आप कितनी बार उस बोतल को खाली करते हैं, इस पर भी ध्यान दें जिससे आपको यह पता चल सकेगा कि पूरे दिन में जो 8 से 10 गिलास पानी आपको पीना चाहिए उसमें वर्कप्लेस पर आप औसतन सही मात्रा में कितना पानी पीते हैं?
हेल्दी स्नैक्स खाएं
वर्कप्लेस पर हमारे कार्य की प्रकृति अगर ऐसी है जिसमें हमें दिन का ज्यादातर समय वर्क स्टेशन पर गुजारना हो तो
ऐसे में हमें अपने साथ हेल्दी स्नैक्स रखनी चाहिए जिसे काम करने के दौरान हम आसानी से खा सकें। प्रोटीन, विटामिन और फाइबरयुक्त बादाम या बादाम से बने स्नैक्स हमारी सेहत के लिए फायेदमंद हो सकते हैं। इसलिए वर्कप्लेस पर, बाहर जाने के दौरान 25 से 30 बादाम एक ऐसा स्नैक है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे आसानी से कभी भी और कहीं भी खाया जा सकता है। पूरे साल के बारहों महीनें खाए जाने वाले बादाम से वर्कस्टेशन भी खराब नहीं होता और न ही इससे की-बोर्ड और अंगुलियों में चिकनाई लगने का डर होता है। इन्हें टिफिन बॉक्स में प्रतिदिन रखें। इनके साथ फ्रूट या दूसरे हेल्दी स्नैक्स भी ले सकते हैं।
अपनी सीट से उठें
वर्कस्टेशन पर लगातार काम करने के दौरान हमारा एनर्जी लेवल कम हो जाता है। थकान हो या नींद आ रही हो, ऐसे में थोड़ा वॉक करें। ऑफि स में ही इधर-उधर घूमने और आने जाने से रक्तप्रवाह में वृद्धि होती है और थकान कम होती है। ई-मेल और डेडलाइंस से थोड़ी दूर रहकर अपने स्वास्थ्य की चिंता करें। हर 45 से 60 मिनट के बाद थोड़ा पैदल चलने का बहाना ढूंढ़ें और काम से थोड़ा ब्रेक लेकर रिफ ्रेश हो जाएं।
बाजू को स्ट्रैच करें
 अपनी दोनो बाजुओं को सिर के पास लाकर उन्हें सीधा स्ट्रैच करें और इसी मुद्रा में 10 या 20 सेकेंड तक खुद को रखें। कंधों और गर्दन को स्ट्रैच करें- सीधे बैठकर सामने देखें और अपना सिर दायीं और मोड़ें लेकिन कमर को सीधी रखें इस पॉजीशन में 10 सेकेंड तक रहें और इस एक्सरसाइज को रिपीट करें।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर