गर्मियों में राहत देता है किचन गार्डन

यह तो तय है कि अब कोई किचन गार्डन का विरोध नहीं करता। न मच्छर के नाम पर, न घर में कीड़े मकोड़े बढ़ जाने के नाम पर, क्योंकि हाल के दशकों में पूरी दुनिया में किचन गार्डन के फायदे हर किसी ने जाने और समझे हैं। यही वजह है कि पूरी दुनिया में किचन गार्डन का चलन चल पड़ा है। कोरोना के बाद तो आर्टिफिशियल किचन गार्डन तक खूब लोकप्रिय हो रहे हैं,जिनमें मोटे कपड़ों से बनी क्यारियां और गमले होते हैं। इनका ट्रेंड अब ऐसे घरों में भी देखने को मिल रहा है,जहां बालकनी भी नहीं हैं।लेकिन जिन घरों में बालकनी या किचन गार्डन के लिए थोड़ी सी भी जगह है, अथवा अपनी छत है, वहां तो अब शायद ही कोई ऐसा हो जो किचन गार्डन की न सोचे।
ऐसा हो भी क्यों न ? हाल के सालों में बार-बार किचन गार्डन के अनगिनत फायदे लोगों ने महसूस किये हैं। ये जहां घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, वहीं जिन लोगों को रोज औषधीय हर्ब सेवन का शौक होता है, उनके लिए तो मानो ये किचन गार्डन वरदान हैं। क्योंकि एक तो इन दिनों बाकी सब्जियां भले कितने ही सस्ती हों, लेकिन कोई ऐसा मौसम नहीं होता जब धनिया, हरा लहसुन, हरा प्याज, मेथी, पुदीना जैसी हर्ब बाजार में महंगी न मिलती हो। हालांकि मंहगाई तो लोग फिर भी स्वीकार कर लेते हैं,लेकिन उससे भी खतरनाक समस्या यह उठ खडी हुई है कि बाजार में मिलने वाली यह हर्ब अपने तात्कालिक फायदों को ध्यान में रखकर इस तरह उगाई गई होती है कि फायदा करने की जगह कई बार बहुत नुक्सान करती है। आजकल बाजार में खूब हरा धनिया मिलता है, लेकिन पत्तियां मसलकर न सूंघों तो खुशबू नहीं आती, जबकि देसी धनिया दूर रखा हो तो भी महकता रहता है। इसलिए लोग तुलसी, धनिया, पुदीना जैसे हर्ब के लिए बाजार से ज्यादा अपने किचन गार्डन पर निर्भर होना पसंद करते हैं। किचन गार्डन का एक और बड़ा लाभ है,जो प्रत्यक्ष रूपमें भले न दिखता हो,लेकिन अप्रत्यक्ष तौर पर हर कोई महसूसता है। यह लाभ है तनाव से मुक्ति का। किचन गार्डन हमें तनाव से मुक्ति देता है। 
जब अपने लगाये या उगाये हुए पौधों से खूबसूरत टमाटर, हरी हरी मिर्चियां, इठलाती भिंडियां हम तोड़ते हैं तो वो बनाने से पहले ही बहुत स्वाद लगती हैं। यह बात भी लोगों ने व्यवहारिक अनुभव के जरिये जाना है कि हर्ब्स के पौधों के साथ साथ अगर गेंदे के पौधे लगा दिये जाएं तो कीड़े मकोड़े भाग जाते हैं। ये तमाम फायदे हमें स्वाभाविक रूप से किचन गार्डन की तरफ  आकर्षित करते हैं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर