टीन एजर्स को चाहिए पौष्टिक आहार

वैसे तो हर आयु वर्ग के लिए विशेष डाइट की आवश्यकता होती है चाहे शिशुकाल, बचपन, किशोरावस्था, जवानी, अधेड़ावस्था या बुढ़ापा ही क्यों न हो? तभी आप अपने को फिट रख सकते हैं। फिट रहने के लिए अच्छी खुराक और व्यायाम दोनों ही महत्वपूर्ण होते हैं।शिशुकाल और बचपन में तो समझदार माता-पिता डॉक्टर की सलाह के अनुरूप पौष्टिक आहार देते रहते हैं पर जैसे ही बच्चे किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं तो उन्हें माता-पिता की सलाह अच्छी नहीं लगती और वे अपनी मर्जी से जीना चाहते हैं। उन्हें ज्ञान नहीं होता कि यदि वे इस अवस्था में पौष्टिक आहार नहीं लेंगे तो आगे जाकर उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा क्योंकि इस आयु में प्राय: वजन एक दम बढ़ जाता है और वजन बढ़ने से कितनी ही बीमारियां जाने अनजाने आ घेरती हैं। इस आयु में ही हार्मोनज़ बदलाव भी होते हैं। यदि पौष्टिक आहार न लिया जाए तो शरीर में कितनी कमियां आ जाती हैं, इनका पता आगे चलकर लगता है।
लड़कियों के लिए डाइट
किशोरावस्था में वजन की बढ़ोतरी एकदम होती है इसलिए एक्टिव बने रहें और कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन लें जैसे गहूं की रोटी, चावल, फल-सब्जी आदि।
इसी अवस्था में कद बढ़ता है। कद बढ़ाने के लिए कैल्शियम युक्त भोजन पर विशेष ध्यान दें जैसे दूध,दही, पनीर आदि। ध्यान रखें टोंड दूध ही लें और उससे बने दुग्ध पदार्थों का सेवन करें। टीनएजर्स लड़कियों को ‘आयरन रिच डाइट‘ की आवश्यकता होती है ताकि वे स्वयं को अनीमिया से बचा सकें। अनीमिया से बचने के लिए प्रतिदिन के भोजन में बींस, आलू, जौ, किशमिश, काले भुने चने को शामिल कर लेना हितकर होता है।
इस आयु में ब्रेकफास्ट लेना न भूलें। ब्रेकफास्ट में पौष्टिक तत्व अवश्य हों जैसे दलिया,दूध सीरियल, अंडा ब्राउन ब्रेड, ब्राउन ब्रेड-बटर, ब्राऊन ब्रेड सेंडविच, उपमा, पोहे, इडली आदि जो हल्के भी हैं और पौष्टिक भी। 
लड़कों की डाइट
टीनएजर्स के लिए जंक फूड नुकसानदेह होता है चाहे वो लड़के हों या लड़कियां। इस उम्र के लड़के जंक फूड के कुछ ज्यादा ही शौकीन होते हैं। जंक फूड से परहेज करें। यदि खाना भी पड़े तो पास्ता या ब्राउन ब्रेड सैंडविच ही खायें। जैसे लड़कियों को पीरियड्स के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, लड़कों को मसल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज अधिक करनी पड़ती है इसलिए उन्हें भी आयरन की आवश्यकता होती है। डाइट में आयरन को विशेष स्थान दें। इसके लिए आलू, ड्राइ फ्रूटस, हरी सब्जियां और बींस लें। इस आहार संबंधी सुझावों को अपनाकर सुखद युवावस्था और शेष जीवन की नींव डाली जा सकती है।

(स्वास्थ्य दर्पण)